महाराष्ट्र : अब घर-घर मिलेगा टीका, राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा

महाराष्ट्र : अब घर-घर मिलेगा टीका, राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा

बुजुर्ग और अशक्त लोगों को मिलेगा घर पर बैठे बैठे ही टीका, पुणे में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

देश भर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का अभियान ज़ोरों पर चल रहा है। केंद्र तथा सभी राज्य सरकार अधिक से अधिक लोग टीकाकरण अभियान में शामिल हो इसके लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे है। ऐसे में गुजरात के पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र ने वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। राज्य के अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा मिल सके, इसलिए सरकार द्वारा अब घर-घर जाकर कोरोना वैक्सीन देने का निर्णय लिया है। जिसके लिए राज्य सरकार ने पुणे में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है। 
राज्य सरकार द्वारा मुंबई हाईकोर्ट को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा गया कि जो लोग बुजुर्ग हैं और गंभीर बीमारी के कारण घर से बाहर नहीं निकल सकते उन लोगों को घर पर ही वैक्सीन दी जाएगी। हालांकि इस दौरान हाईकोर्ट द्वारा राज्य सरकार को सवाल भी पूछा गया कि क्या उन्हें इस बारे में केंद्र सरकार से अनुमति की जरूरत है? तो राज्य सरकार ने बताया कि राज्य सरकार केंद्र की अनुमति बिना ही घर घर जाकर टीका दे सकती है।
सरकार ने इसके अलावा कहा कि पुणे के छात्रों को वैक्सीनेशन का अनुभव है और इसके अलावा जिले का कद भी बड़ा है। ऐसे में पुणे में ही उसका पायलोट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा यह भी कहा गया कि बस इसके लिए केंद्र सरकार घर घर जाकर वैक्सीन के डोज़ देने के लिए डॉक्टर का सर्टिफिकेट जरूरी ना होने कि शर्त ना रख दे यह जरूरी है।