शादी में शामिल 95 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, दुल्हन के पिता की मौत

राजस्थान के एक गांव में एक दिन में 95 लोगों का रिपोर्ट पॉजीटिव आया

कोरोना के घातक साबित होने पर इसके कितने भयानक परिणाम हो सकते हैं, इसका अंदाजा ही लगाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों से जो भी घटना सामने आ रही वह इसका गवाह है।  महामारी के बीच देश की बड़ी आबादी के लिए खतरा है जो गांवों में रहते हैं और उचित इलाज नहीं कराते हैं। राजस्थान के एक गांव में एक दिन में 95 लोगों का रिपोर्ट पॉजीटिव आया है। 
राजस्थान के झुंझुनू जिले के सियालू कला गांव में 3 शादियों में शामिल 150 लोगों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 95 लोगों का कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आया है।  इतना ही नहीं शादी के दौरान दुल्हन के पिता की भी मौत हो गई। इसके बाद से आसपास के गांवों में दहशत का माहौल है।
गांव सल्लू कला निवासी सुरेंद्र शेखावत का कहना है कि जब उनका कोरोना टेस्ट हुआ तो गांव के 95 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले।  25 अप्रैल को 3 शादियां हुई थीं और इस दौरान दुल्हन के पिता की भी मौत हो गई। पहले तो गांव के लोगों को कोरोना पर विश्वास नहीं हुआ और वे चलते रहे। जब सभी की जांच की गई और लोग पॉजिटिव निकले तो अब दहशत का माहौल है। लोग अपने घरों के अंदर बैठे हैं। वीरेंद्र सिंह का कहना है कि उनके गांवों में जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले बढ़े, अधिकारियों ने आना बंद कर दिया।
गांव में सड़कें सूनी हैं, बच्चे घरों में बंद हैं और लोग जरुरी काम से बाहर निकल रहे हैं। राजस्थान सरकार ने कथित तौर पर केवल 11 लोगों को शादी में शामिल होने की अनुमति दी है। नियम तोड़ने पर 1 लाख रुपये का जुर्माना है। हालांकि गांव के लोगों ने नियमों का पालन नहीं किया और इसका खामियाजा अब दूसरों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि शादियों में भीड़भाड़ के कारण यह स्थिति बनी है। लोगों को लगा कि कोरोना सिर्फ शहर तक ही सीमित रहेगा। इसके लिए सब लोग घूम रहे थे।  लेकिन अब गांव में हो रही मौतों से हर कोई परेशान है। लोग अब कोरोना की गंभीरता को समझ रहे हैं और अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं।
गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक मानी जा रही है। ऐसे में  गांव के लोगों में भी डर है। परिजन अपने बच्चों को बाहर नहीं जाने देते हैं। राजस्थान के ज्यादातर गांवों की हालत खराब है। प्रशासन  कोरोना की चेन तोड़ने की कोशिश कर रही है। साथ ही गांव के लोगों को इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
Tags: Rajsthan