केदारनाथ दर्शन को गये तीर्थयात्रियों समेत 7 की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत

केदारनाथ दर्शन को गये तीर्थयात्रियों समेत 7 की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत

केदारनाथ से एक दुःखद खबर सामने आई है। यहां एक हेलीकॉप्टर हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में केदारनाथ दर्शन को गये छः तीर्थयात्रियों समेज हेलीकॉप्टर का चालक भी है। ये हेलीकॉप्टर केदारनाथ से तीर्थयात्रियों को लेकर गुप्तकाशी की ओर जा रहा था। केदारनाथ धाम से दो किमी दूर गरुड़चट्टी के पास खराब मौसम की वजह से ये हादसा हो गया। 


ऐसा माना जा रहा है कि हादसा फॉग और पुअर विजिबिलिटी की वजह से हुआ। संभव है कि हेलीकॉप्टर किसी पहाड़ी से टकराया हो। जैसे ही हेलीकॉप्टर गिरा, उसके ईंजन में आग लग गई और जोर का धमाका हुआ। इसी वजह से हेलीकॉप्टर में सवार लोगों की मौत हो गई। हादसे के शिकार हुए लोगों के शव घटना स्थल पर इधर-उधर बिखरे दिये। 


उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी रविशंकर ने मीडिया को बताया कि घटना सुबह करीब 11.40 बजे हुई। जांच के बाद हेलीकॉप्टर हादसे का पता चलेगा। डीएम की ओर से मजिस्ट्रियल जांच गठित की गई है। 


राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी शोक संदेश में हादसे के शिकार लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की गई है। 

बता दें कि केदारनाथ के दर्शन के लिये पहुंचने के लिये हेलीकॉप्टर की मदद लेने वाले यात्रियों को हेलीकॉप्टर में सवार होकर दो संकरी घाटियों के से होकर गुजरना पड़ता है। इस दौरान अगर कोहरा और बादल हों तो ये सफर जानलेवा बन जाता है। कई बार तो हेलीकॉप्टर की सेवा खराब मौसम की वजह से लंबित रहती है या कैंसिल भी हो जाती है। 
Tags: Kedarnath

Related Posts