चैक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास इश्यू करने का अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकती एयरलाइंस

चैक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास इश्यू करने का अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकती एयरलाइंस

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो वर्तमान में यात्रियों द्वारा चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास का अनुरोध करने पर अतिरिक्त शुल्क ले रही थी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइंस चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास जारी करते समय कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकती हैं। इस स्पष्टीकरण के बाद, यात्रियों को अब हवाई अड्डे के काउंटरों पर चेक-इन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इससे पहले एयरलाइंस इस सेवा के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लेती थी।
आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो वर्तमान में यात्रियों द्वारा चेक-इन काउंटर पर बोर्डिंग पास का अनुरोध करने पर अतिरिक्त शुल्क ले रही थी। मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि यह नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि एयरलाइंस यात्रियों से बोर्डिंग पास मांगने पर अतिरिक्त शुल्क ले रही हैं। यह अतिरिक्त शुल्क वसूलने की प्रक्रिया विमान नियम, 1937 के प्रावधानों के अनुसार नहीं है।
हालांकि, जेट ईंधन की आसमान छूती कीमत और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के निरंतर मूल्यह्रास के कारण, एयरलाइंस किराए में वृद्धि करने के लिए मजबूर हैं। मंत्रालय के इस फैसले से उन घरेलू यात्रियों को ही कुछ फायदा होगा जो ऑनलाइन चेक-इन नहीं करते बल्कि एयरपोर्ट पर कतार में खड़े होकर चेक-इन करते हैं।

Related Posts