31 मार्च से हट सकते है कोरोना संबंधी प्रतिबंध, लेकिन मास्क से मुक्ति नहीं

31 मार्च से हट सकते है कोरोना संबंधी प्रतिबंध,  लेकिन मास्क से मुक्ति नहीं

कोरोना के केसों में लगातार कमी के चलते केन्द्रीय आरोग्य मंत्रालय ने सभी कोरोना नियमों को खतम करने का निर्णय लिया है। हालांकि केंद्र ने यह भी स्पष्ट किया है कि मास्क पहनने और हाथ धोने के उपायों को अभी भी चालू रखा जाएगा। 
मंत्रालय ने ट्वीट कर के बताया कि कोरोना को काबू में रखने के लिए केंद्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को दूर कर लिया गया है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि मास्क पहनने से भी छूट मिल गई है। जिसका खंडन करते हुये मंत्रालय ने कहा कि यह रिपोर्ट्स पूरी तरह से गलत है। मास्क पहनने और बार-बार हाथ धोने के उपायों में से कोई राहत नहीं दी गई है। 
केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर बताया कि मास्क पहनने और हाथ धोने के उपायों को पूरे देश में लागू रखना होगा। 
बता दें कि देश में कोरोना के कुल केसों कि संख्या बढ़कर 4.30 करोड़ से अधिक हो गई है। वहीं एक्टिव केसों की संख्या घटकर 23 हजार के करीब आ गई है। देश में अब तक कुल मृत्युआंक 5.16 लाख हो गया है। आरोग्य मंत्रालय के अनुसार देश में दैनिक पॉज़िटिव रेट 0.26 प्रतिशत जबकि साप्ताहिक पॉज़िटिव रेट 0.36 प्रतिशत दर्ज किया है। 
इसके अलावा देश में कोरोना वैक्सीन के अब तक 181.89 करोड़ डोज़ दिये जा चुके है। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने रिस्क एसेसमेंट का रुख अपनाते हुये अर्थतंत्र को गति देने वाली प्रवुर्तियों को शुरू करने का निदेश दिया है। केन्द्रीय आरोग्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि सोशल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंत, एकेडेमिक, कल्चरल तथा धार्मिक प्रवृतियों के तहत होने वाले सभी कार्यक्रमों को अनुमति देनी चाहिए। जिससे की अर्थतंत्र फिर से अपनी गति पकड़ सके।