कारों में अब पीछे की सीट पर भी तीनों सवारों के लिये सीट-बैल्ट देना अनिवार्य किया गया

कारों में अब पीछे की सीट पर भी तीनों सवारों के लिये सीट-बैल्ट देना अनिवार्य किया गया

पिछले कई समय से देश भर में सड़क दुर्घटनाओं कि संख्या में काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में सरकार द्वारा सड़क दुर्घटना के दौरान लोगों की सलामती के लिए तथा मृत्यु की संख्या कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार द्वारा कार निर्माता कंपनियों को कार में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए थ्री पॉइंट सीट बेल्ट उपलब्ध करवाने का आदेश दिया है। एक पत्रकार परिषद में रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्टर नितिन गडकरी ने इस बारे में जानकारी दी थी। 
(Photo : IANS)

नितिन गडकरी द्वारा बताया गया कि कार की पीछे की सीट में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य होगा। ऐसे में अब पीछे बैठने वाले यात्रियों को भी सीट बेल्ट का नियम लागू पड़ता है। नितिन गडकरी ने कार निर्माता कंपनियों को भी गाड़ी में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए थ्री पॉइंट सीट बेल्ट अनिवार्य कर दिये है। 
बता दें कि अब तक कार में आगे बैठने वाले दो यात्रियों के लिए तथा पीछे बैठने वाले दो यात्रियों के लिए ही थ्री पॉइंट सीट बेल्ट होते थे। बीच में बैठने वाले यात्री के लिए सिर्फ दो पॉइंट सीट बेल्ट ही होते थे। हालांकि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये बेल्ट की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।