ऑनलाइन पेमेंट तकनीक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को दी SBI ने खास चेतावनी

ऑनलाइन पेमेंट तकनीक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को दी SBI ने खास चेतावनी

किसी से भी पेमेंट स्वीकारने के लिए कभी भी क्यूआर कोड ना स्कैन करने की दी सलाह

जब से ऑनलाइन पेमेंट की सिस्टम शुरू हुई है। हर कोई आसानी से QR कोड स्कैन कर के किसी भी व्यक्ति या संस्था को आसानी से पेमेंट कर देता है। हालांकि आए दिन QR कोड से जुड़े कई धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते है। ऐसे में भारत की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को एक चेतावनी जाहीर की है। 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन भुगतान करने के दौरान या ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि सभी को ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त काफी सावधान रहना चाहिए। खास तौर पर सभी को एक बात याद रखनी चाहिए कि यदि आप कभी भी QR कोड स्कैन करते है, तो एक चीज निश्चित है कि आप किसी न किसी चीज का भुगतान कर रहे है। QR कोड स्कैन कर के आप कभी भी कोई पेमेंट हासिल नहीं कर सकते। 
इस बारे में एसबीआई ने एक ट्वीट भी किया था, जिसमें लिखा था कि जब भी कोई क्यूआर कोड स्कैन करता है तो उसे पैसे नहीं मिलते। यदि आप कुछ भी स्कैन करते है तो एक चीज जो आपको मिलेगी, वह है आपके बैंक अकाउंट में पैसे निकलने का मैसेज। इसलिए यदि आपको किसी का भी पेमेंट ना करना हो तो कभी भी किसी का QR कोड स्कैन करो। ट्वीट के अलावा एसबीआई ने एक वीडियो भी जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि किस तरह QR कोड को स्कैन करने के बाद मात्र अकाउंट में से पैसे डेबिट ही हो सकते है। 

Tags: India

Related Posts