मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कोविड योद्धाओं की सराहना की

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कोविड योद्धाओं की सराहना की

महामारी के खिलाफ अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों की सेवा करने वाले डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को बताया पूजा योग्य

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)| भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रविवार को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता 'पूजा के योग्य' हैं। 2014 के बाद से स्वतंत्रता दिवस पर यह मोदी का राष्ट्र को आठवां संबोधन था। प्रधानमंत्री ने कहा, "सुधारों को लेने में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है। आज, दुनिया देख सकती है कि भारत में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है। दुनिया इसकी गवाह है। भारत कैसे शासन का एक नया अध्याय लिख रहा है।"
पीएम मोदी ने कहा, "देश में मेडिकल सीटों की संख्या बढ़ाई गई है। जन औषधि योजना के तहत गरीबों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब तक 75,000 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं। बहुत जल्द हजारों अस्पताल उनके अपने ऑक्सीजन संयंत्र होंगे।"
महामारी से निपटने में स्वास्थ्य वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के प्रयासों की सराहना करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के दौरान, हमारे डॉक्टर, हमारी नर्सें, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, वैक्सीन बनाने में लगे वैज्ञानिक, नागरिक इसमें लगे हुए हैं। वे सभी पूजा के पात्र हैं।"
स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान, मोदी ने कोविड -19 के खिलाफ भारत के सामूहिक टीकाकरण अभियान की प्रशंसा की और कहा, "आज हम गर्व से कह सकते हैं कि हमारे देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। 54 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है, एक ऑनलाइन प्रणाली कोविन की तरह, डिजिटल सर्टिफिकेट देने वाला सिस्टम दुनिया को आकर्षित कर रहा है।"
प्रधानमंत्री ने कहा, "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और अब 'सबका प्रयास' हमारे सपनों के आत्मानिर्भर भारत के निर्माण की हमारी यात्रा में महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य एक ऐसे राष्ट्र का विकास करना है जहां हमारे पास न केवल विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा हो। लेकिन 'न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन' के मंत्र के साथ भी आगे बढ़ें।"