जानें, कोरोना वैक्सीन के पहले डोज़ के बाद संक्रमण हो जाए तो दूसरा डोज़ कब लेना है?

जानें, कोरोना वैक्सीन के पहले डोज़ के बाद संक्रमण हो जाए तो दूसरा डोज़ कब लेना है?

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी कई लोग हुये है कोरोना संक्रमित, डॉक्टरों ने दिया यह सुझाव

देश भर में कोरोना के केस वायु की गति से बढ़ रहे है। प्रतिदिन दर्ज होने वाले कोरोना के मरीजों की संख्या 3 लाख से भी अधिक हो गई है। कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए सरकार द्वारा टीकाकरण के कार्य को तेज बनाने का प्रयास हो रहा है। जिसके प्रयास स्वरूप 1 मई से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण करवाने का निर्देश दिया गया है। वैसे तो अभी तक टीके के कोई ज्यादा साइड इफेक्ट नहीं मिले हैं, पर लोगों के मन में एक सवाल ने आकार लिया है।
सामने आया है कि कोरोना टीका लेने के बाद भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ है। ऐसे में लोगों का पूछना है कि यदि कोरोना के टीके का पहला डोज़ लेने के बाद कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है, तो उसे कितना कितने दिन के बाद दूसरा डोज़ लेना चाहिए। इस बारे में डॉक्टर से पूछने पर उन्होंने बताया कि यदि पहला डोज़ लेने के बाद कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो जाता है, तो उसके 2 महीने के बाद ही उसे कोरोना का दूसरा डोस लेना अधिक फायदा दे सकता है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

यदि टीका लेने के बाद व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं होता है तो वह छह से आठ सप्ताह के बीच टीके का दूसरा डोज़ ले सकता है। परंतु यदि पहला टीका लेने के बाद वह कोरोना संक्रमित हुआ है,  तो 8 सप्ताह के बाद यानि की 2 महीने के बाद ही कोरोना का दूसरा डोज़ लेना ज्यादा असरकारक साबित होगा। उल्लेखनीय है की डॉक्टरों ने पहले ही कहा है की कोरोना का टीका लेने के बाद भी उसकी एंटीबॉडी बनने में कुछ दिन लग सकते है। इसलिए टीका लेने के बाद खुद को कोरोना से सुरक्षित मानकर किसी भी तरह की असावधानी नहीं बरतनी है।