इंटरनेट की प्रगति से किसान को हो रहे है ये फायदे

इंटरनेट की प्रगति से किसान को हो रहे है ये फायदे

इंटरनेट के माध्यम से ही किसान जान रहा है सरकारी योजनाएँ और मंडी का हाल, मौसम की जानकारी से भी खुद को रखता है अपडेट

भारत में इंटरनेट का उपयोग पिछले कुछ सालो के बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है! पहले शहरों के लोग ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करते थे लेकिन अब गांव के लोग भी इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानते है। 2019 की इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और नील्सन की एक संयुक्त रिपोर्ट से पता चला की देश के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 22 करोड़ 70 लाख एक्टिव इंटरनेट यूजर्स हैं, जो शहरी क्षेत्रों की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक हैं। ऐसा भारत में पहली बार हुआ है, जब गांवों में शहरों की तुलना से इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है। 
देश के किसान भी इंटनेट का इस्तेमाल करके अपने जीवन को सरल बना रहे है। आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाले है की कैसे किसान भी इंटरनेट से फायदा उठा रहे है। 
किसान इंटरनेट के द्वारा मौसम की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। और इस जानकारी के अनुमान से वे अपनी फसल का रख रखाव अच्छे से रख सकते है। जैसे अगर किसान की फसल में पानी देने का समय आ गया है और किसान को मौसम की जानकारी से ये पता चल जाए की अगले 2-3 दिनों में बारिश होनी वाली है तो किसान फसल में कुएँ से पानी न देके बारिश का इंतज़ार कर सकता है। 
जब इंटरनेट नहीं था या बहुत कम लोग इस्तेमाल करते थे तब देश के आधे से ज्यादा किसानो को ये भी नहीं पता रहता था की उनके लिए देश में क्या क्या योजनाएँ सरकार दे रहे है। और अगर टीवी से पता चल भी जाता था तो उसका पंजीकरण कहा से करवाए ये नहीं पता चलता था। लेकिन अब इंटरनेट पर किसान सरकारी योजना की पूरी जानकारी ले सकते है और पंजीकरण भी ऑनलाइन करवा सकते है। 
मंडी में भाव रोजाना बदलते रहते है। पहले किसान को रोजाना मंडी जाकर पता करना होता था की आज फसल का क्या भाव चल रहा है।  लेकिन अब इंटरनेट से घर बैठे भी किसान अपनी मंडी का ऑनलाइन भाव पता कर सकते है। मंडी भाव पता करने के लिए आप खेती ज्ञान की मंडी भाव वेबसाइट पर जा सकते है। वहाँ पर आप देश की किसी भी मंडी का भाव देख सकते है।
Tags: India