भारत में भी शुरू हो गई ट्विटर ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन योजना, भारतीय यूजर्स को चुकाने होंगे अमेरिकी यूजर्स से अधिक पैसे

भारत में भी शुरू हो गई ट्विटर ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन योजना, भारतीय यूजर्स को चुकाने होंगे अमेरिकी यूजर्स से अधिक पैसे

ब्लू टिक के लिए भारतीय यूजर्स को 719 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे

ट्विटर को अपने अधिपत्य में लेने के साथ ही मस्क ने ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने वाले योजाना की शुरुआत कर चुके हैं। मस्क ने ट्विटर पर अधिकार जमाते हुए बता दिया था कि अब से लोगों को ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे। अब भारत में भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अपना ट्विटर ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च कर दिया है। जिसके लिए अब आपको 719 रुपये प्रति माह चुकाने होंगे। देश में कुछ यूजर्स को ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के नोटिफिकेशन मिल रहे हैं और सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इसके अनुसार भारत में ट्विटर ब्लू की कीमत अमेरिका के मुकाबले ज्यादा रखी गई है।

भारत में लोगों को चुकाने होंगे अधिक शुल्क


आपको बता दें कि कुछ यूजर्स द्वारा शेयर की गई एक तस्वीर के मुताबिक, ब्लू टिक के लिए भारतीयों से प्रति माह 719 रुपये या 8.93 डॉलर लिए जायेंगें। हालांकि, यह सामान्य $8 शुल्क से अधिक है। ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने ट्विटर ब्लू को लागू करते हुए कहा कि विभिन्न देशों में क्रय शक्ति के अनुसार कीमत को समायोजित किया जाएगा। ट्विटर ब्लू के लिए कुछ ही लोगों को नोटिफिकेशन मिला है। वहीं ब्लू टिक के लिए पैसे वसूलने की योजना पर एलन मस्क ने कहा कि यूजर्स से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल ट्विटर के कंटेंट क्रिएटर्स को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाएगा। इससे पहले 6 नवंबर को, एलोन मस्क ने पुष्टि की थी कि ट्विटर ब्लू के एक महीने से भी कम समय में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

ट्विटर हैंडल पर 'आधिकारिक' लेबल


देश भर में, ट्विटर ने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन के रोल-आउट से पहले भारत सरकार के हैंडल और भारतीय मीडिया को 'आधिकारिक' के रूप में लेबल करना शुरू कर दिया। भारत सरकार के कई संगठनों के ट्विटर हैंडल पर भी 'आधिकारिक' लेबल देखा गया है।

ट्विटर ब्लू को नए फीचर्स मिलेंगे


एलोन मस्क ने कहा कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए प्रति माह 8 डॉलर का भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को अधिक सुविधाएं मिलेंगी। ब्लू टिक वाले यूजर्स को रिप्लाई और सर्च में प्राथमिकता मिलेगी। यह सुविधा स्पैम और बॉट खातों को हटाना आसान बना देगी। ऐसे उपयोगकर्ता लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे। इन यूजर्स को इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ काम करने वाले पब्लिशर्स के कंटेंट के लिए भी भुगतान नहीं करना होगा।
Tags: Twitter