अगर आप भी करते है आईफोन या एप्पल के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, तो आपके लिए बड़े काम की हो सकती हैं ये खबर

अगर आप भी करते है आईफोन या एप्पल के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, तो आपके लिए बड़े काम की हो सकती हैं ये खबर

भारत में आईफोन के यूजर्स को 7 नवंबर के बाद से 5जी सर्विस का फायदा मिलेगा

भारत के एप्पल उपभोगताओं के लिए एक खुशखबरी है। अगले हफ्ते यानी कि 7 नवंबर के बाद से भारत में आईफोन के यूजर्स को 5जी सर्विस का फायदा मिलने लगेगा। Apple अगले सप्ताह से अपने उपयोगकर्ताओं के लिए भारत में 5G नेटवर्क के लिए बहुप्रतीक्षित सॉफ़्टवेयर अपग्रेड को सक्षम करेगा। एप्पल उपभोक्ताओं को iOS 16 Beta सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके बाद यूजर्स 5जी सर्विस का फायदा उठा पाएंगे। दूरसंचार मंत्रालय के अनुसार, 5जी को एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिये इनबेल किया जाएगा और दिसंबर में सभी आईफोन पर इसे शुरू कर दिया जाएगा।

कंपनी कर रही हैं सॉफ्टवेर पर काम


जानकारी के अनुसार क्यूपर्टिनो की दिग्गज कंपनी अपने iOS 16 बीटा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को आगे बढ़ाएगी। एयरटेल और जियो के ग्राहक इस प्रोग्राम का इस्तेमाल आईफोन 14, आईफोन 13, आईफोन 12 और आईफोन एसई (तीसरी पीढ़ी) के किसी भी मॉडल पर 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि वह भारत में अपने भागीदारों के साथ काम कर रही थी, ताकि गुणवत्ता और प्रदर्शन के लिए नेटवर्क सत्यापन और परीक्षण पूरा होते ही आईफोन उपयोगकर्ताओं को बेहतरीन 5जी अनुभव दिया जा सके।

अक्टूबर में शुरू हुई 5G सेवाएँ


गौरतलब है कि भारत ने 1 अक्टूबर को 5G सेवाओं के शुभारंभ की घोषणा की थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाओं की शुरुआत की। देश में अक्टूबर के महीने से 5जी सर्विसेज शुरू हो चुकी हैं, लेकिन स्मार्टफोन कंपनियां धीरे-धीरे ग्राहकों के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट कर रही हैं

आईफोन के इन मॉडलों पर मिलेगी सुविधा


एप्पल अपने स्मार्टफोन में 5जी सर्विस की सुविधा जिन मॉडल पर दे रहा है, उनमें iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14, iPhone SE (3rd Gen) शामिल है। बता दें कि एयरटेल और रिलायंस जियो कस्टमर जो एप्पल स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें 5जी सर्विस का फायदा मिलेगा। 

एप्पल बीटा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम


एप्पल बीटा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हर उस एप्पल यूजर्स के लिए एक्सेसेवल रहेगा, जिसके पास एप्पल आईडी होगा। इस प्रोग्राम के जरिए यूजर्स को प्री रिलीज सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने और सॉफ्टवेयर के ग्लोबल लॉन्च होने से पहले उसे एक्सपीरियंस करने की सुविधा मिलेगी। Apple बीटा सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम वैध Apple ID वाले किसी भी व्यक्ति के लिए खुला है जो साइन-अप प्रक्रिया के दौरान Apple बीटा सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम अनुबंध को स्वीकार करता है। कार्यक्रम के एक सदस्य के रूप में, उपयोगकर्ता अपने iPhone, iPad, Mac, Apple TV, HomePod मिनी या Apple वॉच को नवीनतम सार्वजनिक बीटा प्रोग्राम के लिए नामांकित कर सकेंगे।
Tags: