वैज्ञानिकों की बड़ी खोज, अब ये टैटू रखेगा आपके ब्लड प्रेशर पर नजर

वैज्ञानिकों की बड़ी खोज, अब ये टैटू रखेगा आपके ब्लड प्रेशर पर नजर

ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय और टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने विकसित किया अनोखा टैटू

इन दिनों भागदौड़ भरी जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण लोगों में ब्लड प्रेशर की शिकायत बढ़ गई है। डॉक्टर इसकी निगरानी करने की सलाह देते हैं। हालांकि, हर समय इसकी निगरानी करना आसान नहीं है। लोग अपने शरीर में बेचैनी महसूस होने पर ब्लड प्रेशर चेकअप के लिए जाते हैं। तो कुछ लोग ब्लड प्रेशर मापने की मशीन भी घर में ही रखते हैं। लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इस काम को आसान कर दिया है। आज दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग बीपी से पीड़ित हैं। ऐसे में होम बीपी मापने वाली मशीनों की जरूरत दिखने लगी है। रक्तचाप का हृदय रोग से लेकर मधुमेह और गुर्दे की बीमारी तक की बीमारियों का सीधा संबंध है। ऐसे में डॉक्टर नियमित बीपी चेकअप की सलाह देते हैं। ऐसे में अब इस बात को अधिक आसान बनाने के लिए ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय और टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने टैटू विकसित किया है। यह 300 मिनट तक बीपी की सख्ती से निगरानी कर सकता है।

वैज्ञानिक ने दिया यह नाम


आपको बता दें कि टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रुजबेह जाफरी इसे कफ-रहित रक्तचाप तकनीक कहते हैं। वह इस परियोजना के सह-नेता भी थे।

यह टैटू बीपी पर रखता है नजर


गौरतलब है जाफरी और उनकी टीम ने मिलकर ई-टैटू का आविष्कार किया है। इस टैटू को लगाने के बाद लोगों का बीपी चेक करने की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। यह सोते, जागते, व्यायाम करते समय और हर बार बीपी को मॉनिटर करने में मदद करता है। जाफरी का कहना है कि टैटू का सेंसर वेटलेस है। आप इसे नहीं देख सकते। यह खिसकता भी नहीं है।
Tags: Health