विश्व चॉकलेट दिवस : जिसे खाकर बच्चों से लेकर बूढ़े सब खुश हो जाते हैं उस चॉकलेट का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना

विश्व चॉकलेट दिवस : जिसे खाकर बच्चों से लेकर बूढ़े सब खुश हो जाते हैं उस चॉकलेट का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना

जानिए कैसे अस्तित्व में आया चॉकलेट, पहली बार 7 जुलाई 1550 में फ्रांस में चॉकलेट डे मनाया गया

दुनिया भर में आज विश्व चॉकलेट डे मनाया जा रहा है। पहली बार 7 जुलाई 1550 में फ्रांस में चॉकलेट डे मनाया गया, जिसके बाद से पूरी दुनिया चॉकलेट डे को मनाने लगी। चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं है। बच्चें हो या बड़े सभी बड़े चाव से चॉकलेट खाते है। चॉकलेट के इतिहास की बात करें तो चॉकलेट का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना है। चॉकलेट कोको से बनाया जाता है। लोगों का मानना है कि सबसे पहले इसका आविष्कार अमेरिका में हुआ था क्योंकि कोको का पेड़ सबसे पहले अमेरिका के जंगलों में पाया गया था। लेकिन चॉकलेट के इतिहास को समझने के लिए प्राचीन मेसोअमेरिका या वर्तमान मेक्सिको तक जाना पड़ेगा। इस प्रारंभिक लैटिन अमेरिकी सभ्यता में सबसे पहले कोकोआ के पौधे पाए गए थे। कोको के पौधे को चॉकलेट में बदलने वाले पहले ओल्मेक्स थे। उन्होंने चॉकलेट के तरल रूप को दवा के रूप में और अनुष्ठानिक उद्देश्यों के लिए इसका सेवन किया।
सदियों बाद मायावासी भुने हुए और पिसे हुए कोकोआ के बीजों को सिली, पानी और मक्के के आटे में मिलाकर पीते थे और इसे देवताओं का पेय कहते थे। उन्होंने मिश्रण को एक बर्तन से दूसरे बर्तन में डाला, जिसके परिणामस्वरूप यह एक गाढ़ा और झागदार पेय बन गया जिसे 'क्सोकोलाटल' कहा जाता है जिसका अर्थ है 'कड़वा पानी'। इतना ही नहीं चॉकलेट का उपयोग न केवल अनुष्ठान करने और स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए एक पेय के रूप में किया जाता था, बल्कि इसे 15 वीं शताब्दी तक मुद्रा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था। एज़्टेक ने कोको बीन्स को मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया। उनका मानना था कि चॉकलेट भगवान क्वेटज़ालकोट से एक उपहार है और इसे एक ताज़ा पेय, एक कामोद्दीपक और यहां तक कि युद्ध की तैयारी के लिए इसे महत्वपूर्ण माना।
1528 में स्पेन ने मैक्सिको को अपने कब्जे में कर लिया था। इसके साथ ही वहां का राजा मैक्सिको से कोको के बीज और सामग्री को भी स्पेन लेकर आ गया। स्पेन के लोगों को कोको इतना पसंद आया कि वहां के लोगों का ये पसंदीदा पेय बन गया। किंवदंतियाँ हैं कि कोर्टेस को सोने की खोज करते समय अमेरिका में चॉकलेट मिली। अन्वेषक को एज़्टेक सम्राट ने सोने के बदले एक कप कोकोआ दिया था। स्पेन में चॉकलेट शहद और चीनी के साथ मिश्रित होने पर अपने मीठे स्वाद के लिए लोकप्रिय हो गया था। कुछ ही समय में चॉकलेट अमीरों का फैंसी ड्रिंक बन गया। इसे इतना पसंद किया गया कि कैथोलिक भिक्षुओं ने भी इसे धार्मिक प्रथाओं में सहायक माना।
स्पेनिश ने चॉकलेट को दुनिया से गुप्त रखा। यह शब्द तब सामने आया जब 1615 में, फ्रांसीसी राजा लुई 13 वें ने ऑस्ट्रिया के ऐनी से शादी की, जो स्पेनिश राजा फिलिप 3 की बेटी थी। रानी फ्रांस के शाही दरबार में चॉकलेट लाई। इसके तुरंत बाद पूरे यूरोप ने भूमध्य रेखा के साथ अपने स्वयं के कोको बागान स्थापित करना शुरू कर दिया। पूरे यूरोप के राजघरानों ने स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ चॉकलेट का सेवन किया चॉकलेट का इतिहास जारी है क्योंकि यह इलाज यूरोपीय अभिजात वर्ग के बीच बेहद लोकप्रिय रहा। रॉयल्स और उच्च वर्ग ने अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए चॉकलेट का सेवन करते रहे।
चॉकलेट के चॉकलेट बार में बनने का उद्भव 1828 में हुआ था। औद्योगिक क्रांति के साथ ऐसे नवीन उपकरण आए जो भुने हुए कोकोआ की फलियों से कोकोआ मक्खन को निचोड़ सकते थे। फिर पाउडर को तरल पदार्थों के साथ मिलाया गया और एक सांचे में डाला गया, जहां यह चॉकलेट के खाने योग्य बार में जम गया। जोसेफ फ्राई को 1847 में पहला आधुनिक चॉकलेट बार बनाने वाले व्यक्ति के रूप में श्रेय दिया जाता है। वैज्ञानिक डॉ। सर हैस स्लोने ने इस पेय पर कुछ प्रयोग किए और एक नई रेसिपी तैयार की। पेय पदार्थ को प्रयोग के बाद खाने के लायक सॉलिड फॉर्म में बनाया गया और इसका नाम रखा गया था कैडबरी मिल्क चॉकलेट।1868 तक, कैडबरी नामक एक छोटी सी कंपनी इंग्लैंड में चॉकलेट कैंडी के बक्से का विपणन कर रही थी। मिल्क चॉकलेट कुछ साल बाद बाजार में आई, जिसे एक और नाम ‘नेस्ले’ से पेश किया गया ।
आज चॉकलेट हमारे जन्मदिन केक से लेकर मीठे पेय पदार्थों तक सभी समारोहों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। चॉकलेट ने हमारे जीवन और हमारे दिलों को पूरी तरह से भर दिया है। चॉकलेट खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है। बच्चों लेकर बड़ों तक सभी चॉकलेट खाने को लेकर उत्साहित नजर आते हैं। चॉकलेट को कभी भी खाया जा सकता है और यही कारण है कि इसे हर सेलिब्रेशन में शामिल किया जाता है। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को फायदा भी पहुंचता है। चॉकलेट खाने से स्ट्रेस कम होता है और शरीर की थकावट भी दूर होता है।
Tags: History