मेडिकल क्षेत्र में देश की बड़ी सफलता, जल्द ही उपलब्ध होगी इस जानलेवा बीमारी की दवा

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया टीबी के खिलाफ एक कारगर टीका विकसित करने का दावा

भारत में ट्यूबरक्लोसिस यानी टीवी के मरीजों की संख्या बहुत अधिक है। यहाँ बहुत से लोग क्षय रोग यानी टीबी से पीड़ित हैं। इस बीमारी का इलाज लंबे समय तक चलता है। ऐसे में टीबी के मरीजों के लिए राहत की खबर आई है। ऐसे में अब भारतीय वैज्ञानिकों ने टीबी के खिलाफ एक कारगर टीका विकसित करने का दावा किया है।
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR)द्वारा देश में 2 टीबी के टीकों का परीक्षण भी चल रहा है। इसका ट्रायल 6 राज्यों में किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत को 2024 तक टीबी का प्रभावी टीका मिल जाएगा। दरअसल पुणे में राष्ट्रीय एड्स अनुसंधान संस्थान (एनएआरआई) के वैज्ञानिक डॉ. सुचित कांबले ने कहा, "हमें विश्वास है कि भारत में एक अच्छा टीका उपलब्ध होगा और फिर भारत में टीबी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।"
प्राप्त जानकारी के अनुसार ICMR देश के 6 राज्यों में 18 स्थानों पर 3 चरणों में डबल ब्लाइंड प्लेसीबो कंट्रोल ट्रायल कर रहा है. इनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना और ओडिशा जैसे राज्य शामिल हैं। ICMR 2 टीबी टीकों, VPM1002 और Imuvac का परीक्षण कर रहा है। डॉ कांबले ने कहा कि परीक्षण में छह साल से अधिक उम्र के लोग शामिल थे।
Tags: Medical