ये मूँगफली बेचने वाला दुनिया भर में छा गया है!

ये मूँगफली बेचने वाला दुनिया भर में छा गया है!

भारत के अलावा विदेशों में भी लोगों को भा रहा है ये ‘कच्चा बादाम’ वाला गीत

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहाँ कब और क्या वायरल हो जाये कोई बता नहीं सकता। इस बात का कोई अपना एल्गोरिथम नहीं है।अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है उस पर भी, खासकर इंस्टाग्राम पर, तो आपने सबसे नया हिट- 'कच्चा बादाम' सुना होगा। रीमिक्स किया गया यह गाना इंटरनेट पर एक नया चलन है, जहां हर कोई इसकी आकर्षक धुन पर डांस करने की कोशिश कर रहा है। हर कोई से अपने तरीके से ढाल रहा है।
आपको बता दें कि इस गाने की शुरुआत की कहानी बहुत दिलचस्प है। यह गीत पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के निवासी भुवन बड्याकर का है। वो जीवनयापन के लिए मूंगफली बेचने का काम करते है और इसके लिए वो बीरभूम जिले के गांवों की यात्रा करते हैं। ऐसे में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए उन्होंने इस गीत की रचना की। बंगाल में एक स्थानीय समाचार चैनल से बात करते हुए, बड्याकर ने खुलासा किया कि उनकी एक यात्रा के दौरान, किसी ने उन्हें गाना गाने के लिए कहा क्योंकि वह इसे रिकॉर्ड करना चाहते थे। जल्द ही, गाने ने इंटरनेट पर अपनी जगह बना ली और इसे रीमिक्स किया गया और वायरल हो गया।
दुखद बात ये है कि भले ही स गाने की लोकप्रियता आसमान छू रही हो पर बड्याकर को इससे कोई मुनाफा नहीं हुआ। उन्होंने गाने की लोकप्रियता के लिए रॉयल्टी की मांग करते हुए स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत भी दर्ज कराई थी। यह अब तक स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्होंने अंततः गीत से कोई रॉयल्टी अर्जित की है। हालाँकि, यूट्यूब पर देखे जा रहे इसी गाने एक रीमिक्स वीडियो में उन्हें कलाकार रोने और प्रज्ञा के साथ दिखाया गया है।
गौरतलब है कि इस गाने के दीवाने सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी है। इंस्टाग्राम पर जो वर्जन वायरल हुआ है वह अलग है। इस गाने ने न केवल भारतीयों का, बल्कि तंजानिया में किली पॉल और अमेरिका में रिकी पॉन्ड जैसे प्रभावशाली लोगों का भी ध्यान खींचा है।
Tags: Feature