कबाड़ की दुकान से 500 रुपए में खरीदी थी कुर्सी, नीलामी करने पर मिले 16 लाख रुपये

कबाड़ की दुकान से 500 रुपए में खरीदी थी कुर्सी, नीलामी करने पर मिले 16 लाख रुपये

कहते है की कई बार घास के ढेर में भी हीरा मिल आता है। पर घास उठाने वाले को उसकी सही पहचान नहीं होती और वह उसे भी अन्य पत्थरों की तरह ही आम पत्थर समझ लेता है। कुछ इसी तरह का मामला सामने आया था जब ब्रिटन एक रहने वाले एक व्यक्ति के हाथ भंगार की दुकान से ऐसी चीज मिल आई, जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। हालांकि उसे उस चीज के महत्व के बारे में भी नहीं पता था, इसके चलते उसने भी उसे एकदम सामान्य चीज ही समझी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, ब्रिटन के ईस्ट सक्सेस ने कबाड़ में से एक कुर्सी खरीदी थी। कुछ समय के बाद वह किसी कारणों से किसी नीलामी के एक्सपर्ट व्यक्ति के पास आया। उस व्यक्ति ने जब कुर्सी देखी और उसके महत्व के बारे में ईस्ट को बताया तो वह हक्के-बक्के रह गए। कुर्सी 20वीं सदी की थी और इसे प्रख्यात चित्रकार कोलोमन मोजर द्वारा डिजाइन की गई थी। बता दे की मोजर विएना सेसेसन के एक अग्रणी क्रांतिकारी थे। उन्होंने परंपरागत शैलियों को चुनौती देते हुये कई कलात्मक डिजाइन बनाई थी।
कुर्सी को एसेक्स के स्टेन्स्टेड माउंटफीचट के ऑक्शन में बेची गई थी। जिसे एक ओस्ट्रियन डीलर द्वारा 16,250 पाउंड में बेची गई थी। इतनी भारी कीमत में कुर्सी के बिकने की खुद उसके मालिक को भी आशा नहीं थी।
Tags: Feature