इस किसान ने अपनाया ऐसा तरीका की एक ही दिन में बढ़ गया 5 लीटर दूध का उत्पादन

इस किसान ने अपनाया ऐसा तरीका की एक ही दिन में बढ़ गया 5 लीटर दूध का उत्पादन

वीआर तकनीक के जरिये गायों को दोहते समय दिखाते है हरे-भरे खेत, तनाव कम होने के कारण देती है अधिक दूध

हर किसान अपनी गाय और भैंस का अच्छे से ख्याल रखने की कोशिश करता रहता है। गाय तथा भैंसों को जितना अच्छा आहार मिले और वह उतना ही अच्छा दूध देती है। इसके अलावा भी कई तकनीक है, जिसकी सहायता से गाय तथा भैंस द्वारा जो दूध मिल रहा है उसकी क्षमता में इजाफा किया जा सके। कुछ ऐसा ही किया है तुर्की के रहने वाले इस किसान ने, जिसकी सहायता से किसान ने एक ही दिन में पाँच लीटर दूध का उत्पादन बढ़ा लिया है। 
तुर्की के एक किसान अनोखा जुड़ाड़ कर अपनी गाय को वीआर सेट लगा दिये है। इसके चलते गाय अब पाँच लीटर जितना दूध अधिक दे रही है। वीआर के जरिये गाय को ऐसा लगता है जैसे वह किसी बड़े खेत में चारा चर रही हो। किसान ने अपनी गायों को वर्चुअल रियलिटी गॉगल पहनाया, जिसमें गायों को ऐसा लगा जैसे वे खुले मैदान में चर रही हों। जैसे ही उन्हें इस तकनीक से लाभ हुआ, उन्होंने अन्य किसानों को भी ऐसा करने का सुझाव दिया। अक्सराय शहर के एक किसान इज्जत कोक्के ने अपने दो मवेशियों पर एक वीआर हेडसेट पहना था, एक अध्ययन में पाया गया कि गायों को एक सुखद दृश्य मिलता है और अधिक दूध का उत्पादन होता है।
उन्होंने कहा कि वीआर गॉगल्स का उपयोग करने की इस पद्धति ने वास्तव में अच्छे परिणाम दिए और उत्पादन 22 लीटर से बढ़कर 27 लीटर प्रति दिन हो गया। "वे वीआर के माध्यम से हरे चरागाह देख रहे हैं और यह उन्हें भावनात्मक प्रोत्साहन देता है, इसलिए वे अब कम तनाव में हैं," चरवाहे ने कहा। उनके गौशाला की दिलचस्प तस्वीरों में काला चश्मा पहने एक गाय घास को खुशी-खुशी चबाती हुई दिखाई दे रही है।
Tags: Feature