11 जनवरी को दुनिया भर में लाखों लोगों की जान बचाने वाले इंसुलिन की खोज और उपयोग के 100 साल पूरे

11 जनवरी को दुनिया भर में लाखों लोगों की जान बचाने वाले इंसुलिन की खोज और उपयोग के 100 साल पूरे

11 जनवरी को डाइबिटीज़ (मधुमेह) से बाल जीवन रक्षक इंसुलिन टाइप 1 की खोज के 100 साल पूरे

मुंबई। आज से 100 साल पहले कोई भी कल्पना नहीं कर सकता था कि डाइबिटीज़ (मधुमेह) के टाइप 1 स बच्चों का जीवन बचाया जा सकता था,लेकिन 11 जनवरी 1922 को कनाडा में लियोनार्ड थॉम्पसन के लिए इंसुलिन की खोज और इसके पहले उपयोग ने दुनिया भर में डाइबिटीज़ (मधुमेह) वाले लोगों की नियति बदल दी। बैंटिंग, बेस्ट, मैकलियोड और कोलिप की टीम को इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण चिकित्सा खोजों में से एक के लिए सम्मानित किया गया।
इंसुलिन सुगर को ऊर्जा में बदलने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है और यह टाइप 1 मधुमेह में पूरी तरह से कमी है और टाइप 2 मधुमेह में अपेक्षाकृत कम है। इंसुलिन पिछली शताब्दी में अशुद्ध जानवरों के अर्क से लेकर शुद्ध समाधानों तक, मानव इंसुलिन की व्यावसायिक उपलब्धता से लेकर संशोधित डिजाइनर इंसुलिन तक, टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए ब्लड सुगर के उच्च और निम्न स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए विकसित हुआ है।पुन: प्रयोज्य कांच की सीरिंज और बड़ी सुइयों से लेकर डिस्पोजेबल सीरिंज, 4 मिमी सुई के साथ पेन डिवाइस और निरंतर इंसुलिन वितरण के लिए इंसुलिन पंप तक इंसुलिन वितरण ने एक लंबा सफर तय किया है। आज, दुनिया भर में टाइप 1 मधुमेह वाले लाखों लोगों के लिए इंसुलिन जीवन का अमृत है। टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों को भी छोटी या लंबी अवधि के लिए अपनी मौखिक दवाओं के साथ इंसुलिन की आवश्यकता होती है और मधुमेह की दीर्घकालिक जटिलताओं को रोकने में मदद करता है।
रिसर्च सोसाइटी ऑफ स्टडी फॉर डायबिटीज इन इंडिया (RSSDI) के अध्यक्ष डॉ वसंत कुमार कहते हैं, "इंसुलिन चमत्कारी दवा है जो टाइप 1 मधुमेह वाले लाखों लोगों के जीवन को बचाती है। आज भी भारत भर में टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित कई बच्चे अपनी जान गंवा देते हैं या मधुमेह केटोएसिडोसिस के कारण अस्पताल में भर्ती होते हैं, जो कि अफोर्डेबिलिटी अनुपलब्धता या कुछ लोगों द्वारा गलत मार्गदर्शन के कारण इंसुलिन को रोकने के परिणामस्वरूप होता है।"
मुंबई डायबिटीज केयर फाउंडेशन (MDCF) के डॉ मनोज चावला और डॉ पूर्वी चावला विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके सही इंसुलिन तकनीक और ब्लड सुगर की निगरानी के लिए उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता में विश्वास करते हैं। एमडीसीएफ इंसुलिन के उपयोग पर समान रूप से चिकित्सकों और रोगियों के लिए नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाता है और वहां इंसुलिन की सब्सिडी / मुफ्त उपलब्धता और निगरानी के साधनों जैसे ग्लूकोज मीटर और सीजीएम का समर्थन करता है। आरएसएसडीआई के पूर्व अध्यक्ष डॉ बंशी साबू का मानना है कि "टाइप 1 मधुमेह वाले किसी भी बच्चे को कभी भी इंसुलिन और इसके लाभों से वंचित नहीं रहना चाहिए।
इसलिए जब वे इंसुलिन की खोज की शताब्दी मनाते हैं, तो यह महसूस होता है कि हमें मधुमेह और इसकी जटिलताओं की रोकथाम और अधिक प्रभावी प्रबंधन की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करना है।
Tags: Feature