आज आकाश में देखने मिलेगा अद्भुत नजारा, सूर्यास्त के बाद देखने मिलेगी ग्रहों की अद्भुत जुगलबंधी

आज आकाश में देखने मिलेगा अद्भुत नजारा, सूर्यास्त के बाद देखने मिलेगी ग्रहों की अद्भुत जुगलबंधी

आकाश में समय-समय पर कई तरह की खगोलीय घटनाएं देखने मिलती है। ऐसे में आज रविवार को सूर्यास्त के बाद आकाश में चंद्रमा, बृहस्पति, शुक्र, शनि, यूरेनस ग्रहों का मिलन होना है। जाथा ने सूरत के लोगों से आकाशीय घटना का निरीक्षण करने की अपील की है। सूरत में शुक्रवार को रात 8:23 बजे तक, गुरुवार को रात 10:49 बजे तक और शनिवार की रात 09:31 बजे तक देखि जा सकेगी। टेलीस्कोप से यूरेनस, नेपच्यून, प्लूटो रमणीय दिखेंगे और पांच ग्रह, दो बड़े क्षुद्रग्रह दक्षिण-पश्चिम दिशा में दिखाई देंगे।
जाथा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पंड्या ने कहा कि रविवार को सूर्यास्त के तुरंत बाद आकाश में मंगल के अलावा अन्य ग्रहों का जमावड़ा अलौकिक लगने वाला है। कुछ ग्रहों को दूरबीन से देखा जा सकता है। सूर्यास्त के बाद सूरत में ग्रहों का सूर्यास्त शुक्र रात 08:23 बजे, बृहस्पति रात 10:49 बजे, शनि रात 09:31 बजे, यूरेनस रात 09:45 बजे, नेपच्यून सुबह 06:40 बजे से 12 बजे मध्यरात्रि तक। : 35 तक प्लूटो रात 08:25 बजे तक दिखाई देगा।
रविवार को शुक्र, बृहस्पति, शनि, चंद्रमा को नग्न आंखों से देखा जा सकेगा जबकि यूरेनस, नेपच्यून, प्लूटो, एस्टोरोइड ड्रॉप, ग्रह, वेस्टा, सेवन एरीफ, ट्वेंटी मेसालिया, श्री जूनो, फोर्टिन इरिमी और अन्य एस्टोरोइड को देखा जा सकेगा। खास तौर पर पंड्या ने कहा कि बृहस्पति के करीब 39 उपग्रह हैं। बृहस्पति सभी ग्रहों में विशाल है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बृहस्पति करोड़ों साल बाद एक तारे का रूप लेगा। शुक्र और पृथ्वी ग्रहों के आकार में थोड़ा अंतर है। शुक्र अपनी चमक के कारण सफेद दिन में भी आकाश में दिखाई देता है। शनि के 20 उपग्रह हैं। शनि सौरमंडल का एक आकर्षक ग्रह है। शनि को सूर्य की परिक्रमा करने में 30 वर्ष लगते हैं। शनि के छल्लों को देखना एक खुशी की बात है।
Tags: Feature