एक बार फिर विवादों में आया नीट यूजी 2021, भौतिकी के एक प्रश्न ने पहुँचाया अदालत

एक बार फिर विवादों में आया नीट यूजी 2021, भौतिकी के एक प्रश्न ने पहुँचाया अदालत

नीट 2021 फिजिक्स के पेपर में प्रश्न संख्या 2 में पूछे गए प्रश्न का हिंदी अनुवाद था गलत, परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के एक समूह ने किया सर्वोच्च न्यायालय में आवेदन

NEET UG 2021 परीक्षा और परिणाम एक बार फिर विवादों में है। इस बार नीट 2021 में फिजिक्स के एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। विवाद इतना बढ़ गया है कि ये मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है।  एमबीबीएस प्रवेश 2021, बीडीएस प्रवेश 2021 सहित मेडिकल यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनईईटी 2021 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के एक समूह ने इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय में आवेदन किया है।
आपको बता दें कि याचिकाकर्ताओं ने शीर्ष अदालत से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को नीट 2021 में पूछे गए भौतिकी के सवालों में से एक को हटाने और नीट परिणाम 2021 को फिर से जारी करने का निर्देश देने की अपील की है। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ आज मामले की सुनवाई करेगी। याचिकाकर्ताओं का आरोप है कि नीट 2021 फिजिक्स के पेपर में प्रश्न संख्या 2 में पूछे गए प्रश्न का हिंदी अनुवाद गलत था। प्रश्न के हिंदी अनुवाद में 'प्रवाह के आयाम' का कोई उल्लेख नहीं था, जो अंग्रेजी में पूछे गए प्रश्न का हिस्सा था। जिन अभ्यर्थियों ने प्रश्नों को हिंदी में पढ़ा और उनका उत्तर दिया, उनके उत्तर गलत थे क्योंकि प्रश्न का अनुवाद स्वयं गलत था। इस याचिका में कहा गया है कि एनटीए की इस गलती से हिंदी भाषी छात्रों को अंक और रैंक का नुकसान हो रहा है। इतना ही नहीं, उसके गिरते अंक और घटते पद का भी उसके भविष्य पर प्रभाव पड़ने की संभावना है।
गौरतलब है कि एनटीए नीति के अनुसार, यदि किसी प्रश्न का अनुवाद गलत है, तो अंग्रेजी में पूछे गए प्रश्न को अंतिम माना जाता है और उसी के अनुसार चिह्नित किया जाता है। एनटीए द्वारा जारी एनईईटी 2021 सूचना बुलेटिन में यह भी स्पष्ट रूप से कहा गया है कि एनईईटी परीक्षा में किसी प्रश्न के अनुवाद में किसी भी अस्पष्टता या संदेह की स्थिति में, उस प्रश्न की अंग्रेजी भाषा को अंतिम माना जाएगा। साथ ही इस संबंध में एनटीए का निर्णय अंतिम होगा।