मध्य प्रदेश : उज्जैन के मेले में बिके कंगना और आर्यन, वैक्सीन को भी मिले खरीददार

मध्य प्रदेश : उज्जैन के मेले में बिके कंगना और आर्यन, वैक्सीन को भी मिले खरीददार

उज्जैन में लगने वाले गधों के मेले में होता हैअजीबोगरीब नाम और अलग-अलग नस्ल के गधों का व्यापार

मध्य प्रदेश के उज्जैन में लगने वाला गधों का मेला विश्व प्रसिद्ध है। इस साल ये मेला और चर्चा में आ गया है। इस मेले में इस बार कंगना और आर्यन की जोड़ी चर्चा का केंद्र रही और यह जोड़ी 34 हजार में बिकी। इन दोनों गधों का इस्तेमाल ईंटों के परिवहन के लिए किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि इस मेले में वैक्सीन नाम का एक गधा 14 हजार में बिका। इस मेले में अजीबोगरीब नाम और अलग-अलग नस्ल के गधों का व्यापार होता है।
आपको बता दें कि शिप्रा नदी के कारण सैकड़ों गधों को उज्जैन के बड़नगर रोड पर लाया गया है और उन्हें बेचने के लिए मेले का आयोजन किया गया है। मेले में कुछ गधों की भी बिक्री होती है, लेकिन दशकों से यह मेला अपने गधों के लिए प्रसिद्ध है। इस साल कंगना और आर्यन नाम के गधों का एक जोड़ा आकर्षण का केंद्र रहा और एक व्यापारी ने उन्हें 34,000 रुपये में खरीदा। वहीं एक गधे का नाम वैक्सीन रखा गया। गधे का नाम इसलिए रखा गया क्योंकि बहुत से लोग कोविड के टीके से डरते हैं और टीका नहीं लगवाना चाहते।
इस बारे में मेले के प्रबंध अधिकारी हरिओम प्रजापति का कहना है कि गधों का नाम खबरों और चलन में आए व्यक्तियों के आधार पर रखा जाता है ताकि जल्द से जल्द उनकी पहचान की जा सके और उनका व्यापार किया जा सके और खरीदने के लिए आने वाले लोगों का ध्यान भी आकर्षित किया जा सके। पिछले साल कोरोना के कारण मेला नहीं लग सका था लेकिन इस साल केस कम होने के कारण इसे आयोजित किया गया है।