भारतीय रेलवे : अगर आप भी करना चाहते हैं एक महीने में छः से अधिक ट्रेन टिकट बुकिंग तो करें बस इतना सा काम

भारतीय रेलवे : अगर आप भी करना चाहते हैं एक महीने में छः से अधिक ट्रेन टिकट बुकिंग तो करें बस इतना सा काम

सामान्य नियम के अनुसार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन रेल यात्रियों को सिंगल यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक कर सकते हैं

भारतीय रेलवे ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए नियमित मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को विशेष ट्रेनों में बदलने का फैसला किया है। ये ट्रेनें नियमित नंबरों के साथ फिर चलेंगी जबकि किराया सामान्य रहेगा। इसके अलावा अब ट्रेनें भी फिर से पूरी क्षमता से चलने वाली हैं। आईआरसीटीसी की कैटरिंग सर्विस भी फिर से शुरू होने वाली है। ऐसे में जो लोग पूरे परिवार या समूह के साथ ट्रेन से यात्रा करते हैं, उन्हें कोई समस्या नहीं होगी।
आपको बता दें कि यदि आप पूरे परिवार के साथ यात्रा करने की योजना बना रहे हैं या एक महीने में छः से अधिक ट्रेन टिकट बुक करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक विशेष सुविधा है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन रेल यात्रियों को सिंगल यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक कर सकते हैं लेकिन अगर आईआरसीटीसी का खाता आधार कार्ड से लिंक है तो एक महीने में 12 टिकट बुक किए जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यूजर को अपनी आईआरसीटीसी यूजर आईडी और कम से कम एक यात्री को आधार के जरिए वेरिफाई करना होगा।
इसके लिए आपको ये काम करना होगा
- सबसे पहले http://www.irctc.co.in पर जाकर लॉग इन करें।
- अब MY ACCOUNT ऑप्शन में जाएं और Link Your Aadhar ऑप्शन को चुनें।
- अब सपोर्ट केवाईसी पेज दिखाई देगा। आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करें, आधार नंबर या वर्चुअल आईडी दर्ज करें, चेकबॉक्स चुनें और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
- अब आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और 'ओटीपी सत्यापित करें' बटन पर क्लिक करें।
- अब सपोर्ट वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए अपडेट बटन पर क्लिक करें।
- पुष्टिकरण संदेश के साथ एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। फिर विंडो बंद करें और http://www.irctc.co.in पर दोबारा लॉग इन करें।
- आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट के शीर्ष नेविगेशन पर 'माई अकाउंट' टैब के तहत 'लिंक योर आधार' लिंक का चयन करके आधार केवाईसी स्थिति की जांच की जा सकती है।

इसके अलावा किसी यात्री का आधार सत्यापित करने के लिए ये करें-
-सबसे पहले www.irctc.co.in पर जाएं
- लॉग इन करने के बाद होम पेज पर 'माई अकाउंट' टैब के तहत 'माई प्रोफाइल' में 'ऐड/मॉडिफाइड मास्टर लिस्ट' लिंक पर जाएं।
-नाम, जन्म तिथि, लिंग, जन्म तिथि, भोजन की पसंद, वरिष्ठ नागरिक रियायत (यदि लागू हो), आईडी कार्ड का प्रकार और आईडी कार्ड नंबर (आधार संख्या) जैसे विवरण 'विज्ञापन / संशोधित मास्टर सूची' पृष्ठ पर प्रदान करें।
- अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
- यात्री को प्रदान किए गए विवरण के साथ मास्टर सूची में जोड़ा जाएगा और इसे 'सहेजे गए यात्री सूची' में देखा जा सकता है।
- यात्री सहायता सत्यापन विवरण सत्यापित करने के लिए 'लंबित समर्थन सत्यापन स्थिति की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें' पर क्लिक करें।
- अगर विवरण सही किया जाता है, तो सत्यापन स्थिति 'सत्यापित' में बदल जाएगी और स्क्रीन को एक सफलता अलर्ट भी मिलेगा।

आपको बता दें कि बुकिंग के समय 'सेव्ड पैसेंजर लिस्ट' से आधार वेरिफाइड ट्रैवलिंग पैसेंजर का चयन करना सुनिश्चित करें। बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद यात्रा विवरण दर्ज करें और बुकिंग प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें। ट्रेन सूची पृष्ठ पर उस ट्रेन और श्रेणी का चयन करें जिससे आप यात्रा करना चाहते हैं और बुकिंग प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें। फिर पैसेंजर इनपुट पेज पर 'पैसेंजर नेम' पर क्लिक करें और सूची से आधार सत्यापित यात्री चुनें। यह सूची मास्टर सूची में जोड़े गए सभी यात्रियों को दिखाएगी। आरक्षण फॉर्म पर यात्री विवरण अपने आप पॉप अप हो जाएगा। आधार सत्यापित यात्री को छोड़कर सभी यात्रियों का विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद बुकिंग की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। बुकिंग विवरण की समीक्षा करने और 'ट्रैवलिंग पैसेंजर्स' के तहत दिखाई देने वाली आधार संख्या की जांच करने के बाद, आपको भुगतान पृष्ठ पर भुगतान गेटवे का चयन करना होगा। सफल भुगतान पर बुकिंग की पुष्टि की जाएगी।

Related Posts