स्टडी में हुआ खुलासा: जीवन में तनाव करना है कम तो देखिए ‘मीम्स’

स्टडी में हुआ खुलासा: जीवन में तनाव करना है कम तो देखिए ‘मीम्स’

मेंटल हेल्थ से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि युवा मरीजों पर मीम्स और कार्टून ज्यादा सकारात्मक असर देखा जा सकता हैं

आजकल सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आज कल लोग वास्तविक जीवन के अधिक समय सोशल मीडिया और वहां वाले दोस्तों के साथ बिताते है। ऐसे में आजकल लोग अपने जीवन से तनाव दूर करने और मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते है। सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहाँ वर्तमान में हो रही चर्चाओं के संदर्भों में हास्य के रूप में पेश करते हुए हर परिस्थिति, हर पहलु पर  कई तरह के सोशल मीडिया मीम्स बनाए जाते हैं। ऐसे में अब एक ताजा स्टडी में पता चला है कि जीवन में तनाव दूर करने में मीम्स बहुत प्रभावी हो सकते हैं।
हिंदुस्तान अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट में लिखा है कि मानसिक स्वास्थ्य यानी मेंटल हेल्थ से जुड़े वैज्ञानिकों का मानना है कि युवा मरीजों पर मीम्स और कार्टून ज्यादा सकारात्मक असर देखा जा सकता हैं। अमेरिका की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार मीम्स देखने से सकारात्मक भावनाएं बढ़ सकती है, जिससे हम महामारी जैसी तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में अधिक सक्षम हो सकते हैं।
आपको बता दें कि साइकोलॉहेल्जीथ ऑफ पॉपुलर मीडिया ने अपनी स्टडी में हमने पाया कि अगर लोग मीम देखते हैं तो इससे मूड बेहतर होता है, जिससे आपमें महामारी के दौरान परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता बढ़ती है और आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
आपको बता दें कि इस जाँच के लिए 748 प्रतिभागियों को 3-3 छवियां दिखाया गया और उनकी प्रतिक्रियाओं का अध्ययन किया गया। आधे लोगों को मीम्स दिखाए गए और अन्य को मीम्स के अलावा अन्य चित्र दिखाए गए। स्टडी के परिणामों से पता चला कि मीम्स ने गैर मीम्स चित्रों की तुलना में,  प्रतिभागियों में सकारात्मक भावनाओं को काफी बढ़ाया है।