थक चुके हैं नौकरी से तो आजमाएं इस बिजनेस पर हाथ, पहले ही साल 15 लाख तक का हो सकता है फायदा

थक चुके हैं नौकरी से तो आजमाएं इस बिजनेस पर हाथ, पहले ही साल 15 लाख तक का हो सकता है फायदा

एक हेक्टेयर में 150-200 क्विंटल अदरक का किया जाता है उत्पादन, सभी खर्च निकाल कर हो सकता है भारी फायदा

अगर आप अपनी नौकरी से थक चुके हैं या कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं, जिसमें आप एक छोटा सा निवेश करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है। यह धंधा खेती से जुड़ा है। आजकल बहुत से लोग अपना ध्यान कृषि की ओर लगा रहे हैं। कई IIT, IIM छात्रों ने भी कृषि को व्यवसाय के रूप में अपनाया है और हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं। हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वह है अदरक की खेती।
अदरक की इन दिनों काफी डिमांड है। बिना अदरक वाली चाय भी लोगों को पसंद नहीं आती। अदरक का उपयोग सब्जी बनाने में भी किया जाता है। अदरक में कई औषधीय गुण भी होते हैं, यही वजह है कि इसका इस्तेमाल दवा में किया जाता है। अदरक की मांग देश और दुनिया में दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। इसकी खेती के लिए आपको खेत या खाली भूखंड की आवश्यकता होगी। अदरक की खेती के लिए पिछली अदरक की फसल के कंदों का उपयोग किया जाता है। अदरक के बड़े कंदों को इस तरह से काटा जाता है कि एक टुकड़े में दो से तीन कलियाँ रह जाती हैं। यह खेती वर्षा पर आधारित है। एक हेक्टेयर में बुवाई के लिए 10 से 15 कंदों की आवश्यकता होती है।
एक रिपोर्ट के अनुसार 1 हेक्टेयर भूमि में 150 से 200 क्विंटल अदरक का उत्पादन किया जा सकता है, जिसकी लागत लगभग 7 से 8 लाख रुपये आ सकती है। अदरक की फसल तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लग सकता है। लेकिन आप इस बिजनेस को कम कीमत में जमीन के एक छोटे से प्लॉट पर भी कर सकते हैं।
अदरक की खेती से होने वाले लाभ की बात करें तो 1 हेक्टेयर में 150-200 क्विंटल का उत्पादन हो सकता है। अदरक इन दिनों बाजार में 80 रुपये किलो बिक रहा है. 60 रुपये प्रति किलो की दर से भी गणना की जाए तो एक हेक्टेयर आसानी से 25 लाख रुपये तक कमा सकता है। इसमें शामिल सभी खर्चों में कटौती के बाद भी 15 लाख रुपये तक का मुनाफा आसानी से किया जा सकता है।
Tags: Feature