जानिए किन किन लोगों को नहीं पीना चाहिए 'हल्दी वाला दूध'

जानिए किन किन लोगों को नहीं पीना चाहिए 'हल्दी वाला दूध'

बहुत ही फायदेमंद है हल्दीवाला दूध, पर इन लोगों की समस्या बढ़ा सकता है

वैसे तो हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। कोरोना के समय में इस सबसे बेहतर इम्युनिटी बूस्टर माना गया और लगभग हर घर में इसे पिया जाता है। लेकिन कभी कभी ये हल्दी वाला दुश विशेष परिस्थितियों में नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। कुछ लोगों को हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए नहीं तो समस्या बढ़ सकती है। जिन लोगों को लीवर की समस्या है उन्हें बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोगों के लिए हल्दी वाला दूध ट्रिगर का काम करता है और समस्या को बढ़ा देता है।
साथ ही जिन लोगों को एनीमिया है, ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।  हल्दी वाला दूध शरीर में जाकर आयरन को जल्दी सोख लेता है। इससे शरीर में आयरन की कमी अधिक होती है और एनीमिया की समस्या बढ़ जाती है।
साथ ही गर्भवती महिलाओं को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।  हल्दी वाला दूध पेट की गर्मी बढ़ाता है। ऐसे मामलों में, गर्भाशय के संकुचन, रक्तस्राव या गर्भाशय के संकुचन की समस्या हो सकती है।  पहले तीन से चार महीनों में हल्दी वाले दूध से गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इससे पूरी तरह बचना चाहिए।
गौरतलब है कि कुछ लोगों को गर्म चीजें खाने के बाद गर्मी, बेचैनी, घबराहट, मुंहासे, खुजली, एलर्जी आदि समस्याओं का अनुभव होता है। उनका शरीर ज्यादा गर्म चीजें बर्दाश्त नहीं कर पाता। ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।  इसके गर्म करने के प्रभाव से उनके शरीर की गर्मी बढ़ सकती है। इससे अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
साथ ही अगर आपको पित्ताशय की समस्या या पित्त में पथरी है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।  इससे आपकी समस्या और बढ़ जाएगी।
Tags: Health