स्मार्टफोन के तेज चलने के लिए क्या रैम है सबसे जरूरी? जानिए हकीकत

स्मार्टफोन के तेज चलने के लिए क्या रैम है सबसे जरूरी? जानिए हकीकत

एक अच्छे स्मार्टफोन में जरूरी है ये सारे अंग

आपने कई बार सुना होगा कि अगर फोन में ज्यादा रैम है तो यह तेज और बेहतर परफॉर्म करता है। लेकिन क्या ये सच है? इसके पीछे की सच्चाई ज्यादातर लोगों को नहीं पता होगी। चलिए हम आपको बताते है इसके बारे में।
आपको बता दें कि यह सिर्फ आधा सच है। किसी भी स्मार्टफोन को तेज बनाने में कई चीजें अहम भूमिका निभाती हैं। चाहे वह रैम हो या प्रोसेसर या ऑपरेटिंग सिस्टम। आज हम आपको बताएंगे कि स्मार्टफोन में कितनी रैम की जरूरत होती है और किसी भी स्मार्टफोन में कम से कम कितनी रैम होनी चाहिए ताकि फोन अच्छा परफॉर्म कर सके।
आपको अधिक RAM की आवश्यकता कब होती है?
ऐप्स को ठीक से चलाने के लिए किसी भी फोन को ज्यादा रैम की जरूरत होती है। अगर आप फोन में ज्यादा मल्टीटास्किंग का काम करते हैं यानी फोन में गाने सुनते हैं, गेम खेलते हैं और दस्तावेजों को एक साथ मेल करते हैं तो यूजर को ज्यादा रैम की जरूरत होती है। अगर किसी फोन में रैम कम है तो उसका फोन धीरे-धीरे काम करता है।  लेकिन ऐसा तभी होता है जब फोन में रैम के मुकाबले ज्यादा मल्टीटास्किंग हो।
स्मार्टफोन में कितनी रैम होनी चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप फोन का इस्तेमाल कैसे करते हैं।  हैवी गेमिंग के लिए 8 से 12 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन की जरूरत होती है। अगर लोग अपने फोन में व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कम करते हैं और अगर उन्हें गेमिंग का शौक नहीं है तो उनके लिए 4 जीबी रैम काफी है। ऐसे में एक औसत स्मार्टफोन यूजर के लिए 6 जीबी रैम काफी है।
गौरतलब है कि फोन को तेजी से काम करने के लिए कई चीजें जरूरी होती हैं। इसमें एक अच्छा प्रोसेसर, नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम और उच्च और रिफ्रेश टच और सैंपलिंग होना चाहिए।
Tags: