सावन सोमवार विशेष : जानें इंद्रदेव द्वारा स्थापित इस खास शिवलिंग के बारे में, ओरंगजेब ने भी किया था हमला

सावन सोमवार विशेष : जानें इंद्रदेव द्वारा स्थापित इस खास शिवलिंग के बारे में, ओरंगजेब ने भी किया था हमला

16वीं सदी में ओरंगजेब ने किया था हमला, मंदिर को बना दिया था खंडहर

यूपी के हरदोई में आया मल्लावां का सुनासिरनाथ मंदिर, जहां सतयुग के दौरान देवराज इन्द्र ने शिवलिंग की स्थापना की थी। वैसे तो पूरे साल यहाँ श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है, पर सावन में इस मंदिर में देश-विदेश से लोग आते है। पहले इस मंदिर में सोने के कलश, दरवाजे और जमीन पर भी सोना मढ़ा हुआ था। पर 16वीं सदी में मुग़ल बादशाह ओरंगजेब ने इस मंदिर को लूट लिया था। यहीं नहीं ओरंगजेब ने शिवलिंग पर आरी चलाने की कोशिश भी की थी, पर इसमें उसे सफलता नहीं मिली। ओरंगजेब की बर्बरता के सबूत आज भी यहाँ देखे जाते है। 
मल्लावां कस्बे से 3 किलोमीटर दूर आए मंदिर के बारे में बात करते हुये पुजारी राम गोविंद मिश्र कहते है कि इस शिवलिंग कि स्थापना इंद्रदेव ने की थी। 16वीं सदी में मुग़ल बादशाह ओरंगजेब ने मंदिर में से सोना लूटा और शिवलिंग पर आक्रमण किया था। ओरंगजेब की सेना के बारे में जानकारी मिलते ही गौराखेड़ा के लोग उसकी फोज के सामने खड़े हो गए। पर वह भी ओरंगजेब की सेना के आगे अधिक समय तक नहीं टीक सके थे। सभी सैनिक मंदिर के अंदर पहुंचे और उसे लौटने लगे। 
सैनिकों ने मंदिर में रखे सोने के कलश, फर्श में लगी सोने की गिन्नी, सोने के घंट और दरवाजे सभी कुछ लूट लिए थे। ओरंगजेब ने मंदिर को ध्वस्त करने का आदेश दे दिया। सैनिकों ने मंदिर को गिरा दिया और शिवलिंग को खोदने लगे। पर जब इसमें सफल नहीं हो पाये तो उन्होंने उसे आरी से काटने का प्रयास किया। शिवलिंग पर किए गए आरियों के निशान आज भी देखे जा सकते है। इस मंदिर में देश के कोने-कोने से लोग अपनी मन्नत पूर्ण करने आते है। खास तौर पर सावन में तो इस मंदिर में भक्तों की संख्या काफी अधिक बढ़ जाती है। 
Tags: Feature