केरल : किसी यूरोपियन शहर से कम नहीं है ये नया पार्क, आप भी देखिये

केरल : किसी यूरोपियन शहर से कम नहीं है ये नया पार्क, आप भी देखिये

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीरें

केरल में हाल ही में एक पार्क बनाया गया है जो घरों के बीच में है। इस पार्क में वाहन चलाना प्रतिबंधित है। इस पार्क में केवल लोगों के चलने की अनुमति है। यह केरल के पारंपरिक घरों के बीच आधुनिक वास्तुकला का एक सुंदर उदाहरण है। ऐसा लगता है कि हम किसी यूरोपीय देशों में आ गए हैं। इसका उद्घाटन केरल के पर्यटन मंत्री ने किया है। फिलहाल उनकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
(Photo Credit:Sandesh.com)
जानकारी के अनुसार केरल के कोझीकोड जिले में वडाकरा के पास कारकड़ गांव में  बने इस सुंदर पार्क का नाम वाग्भटानंद पार्क है। इसका उद्घाटन केरल के पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने किया था। इसकी तुलना यूरोपीय देशों की सड़कों से की जा रही है। साथ ही इस पार्क की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
(Photo Credit:Sandesh.com)
इस पार्क में पक्की सड़कों का निर्माण किया गया है। जो बेहद खूबसूरत है। यहां शानदार यूरोपीय डिजाइन की लाइट्स, आधुनिक इमारत, एक खुला मंच, एक खुला जिम, एक बैडमिंटन कोर्ट और एक बच्चों का पार्क है। इतना ही नहीं इस पार्क की सड़कें भी बेहद टैक्टिकल स्टाइल की हैं। ताकि नेत्रहीन भी इस सड़क का पूरा आनंद उठा सकें। पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि पार्क गांव की छवि बदल देगा। इस पार्क के निर्माण का सपना स्थानीय लोगों के सहयोग के बिना पूरा नहीं हो सकता। पार्क मुख्य रूप से स्थानीय लोगों के लिए है। इस पार्क को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आएंगे। जिससे स्थानीय लोगों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में भी सुधार होगा।
(Photo Credit: Sandesh.com)
आपको बता दें कि इस जगह पर पहले से ही एक पार्क था लेकिन उसकी हालत बहुत खराब थी। जब प्रशासन और सरकार ने एक नया पार्क बनाने की योजना बनाई, तो स्थानीय लोगों ने सहयोग किया। स्थानीय लोगों ने पार्क की डिजाइनिंग, मरम्मत और निर्माण का विचार रखा। साथ ही निर्माण के दौरान लोगों ने समय और सहयोग दिया जिससे पार्क की सुंदरता में काफी इजाफा हुआ है। पार्क का नाम स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता वाग्भटनंग गुरु के नाम पर रखा गया है। पार्क को थोड़ा बड़ा बनाया गया है। पार्क को ओंचियम-नादापुरम रोड की ओर थोड़ा बढ़ा दिया गया है ताकि लोग आधुनिकता के साथ विलेज वॉक का आनंद उठा सकें।
(Photo Credit:Sandesh.com)
गौरतलब है कि इस पार्क को बनाने में 2।80 करोड़ रुपये खर्च हुए है। इस पार्क को बनाने में यूरालुंगल लेबर कॉन्ट्रैक्टर्स कोऑपरेटिव सोसाइटी ने मदद की है। इस समाज की स्थापना वाग्भटनंग गुरु ने की थी। पार्क की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और लोग पार्क को देखने के लिए उत्साहित हो रहे हैं। लोग इस फोटो को खूब लाइक और शेयर भी कर रहे हैं।

Tags: Kerala