जानें किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना को जोखिम अधिक है!

जानें किस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना को जोखिम अधिक है!

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने एक शोध पत्र प्रकाशित किया है जिसमें कहा गया है कि एबी और बी रक्त समूह वाले लोगों में अन्य रक्त समूहों वाले लोगों की तुलना में कोरोना संक्रमण होने का खतरा अधिक है। साथ ही उन्होंने कहा है कि ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की सबसे कम संभावना है। साथ ही यदि उन्हें कोरोना हो भी जाए तो भी उनके लक्षण बहुत सामान्य रहते हैं।
सीएसआईआर की रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग नॉन-वेज खाते हैं, वे शाकाहारी लोगों की तुलना में संक्रमित होने की अधिक संभावना रखते हैं। पूरे देश में 10,000 से अधिक लोगों पर यह सर्वेक्षण किया गया था। 140 डॉक्टरों के एक समूह ने इस सर्वेक्षण से एक रिपोर्ट तैयार की है। सर्वे के अनुसार, ब्लड टाइप एबी वाले लोगों में कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा होता है, इसके बाद ब्लड टाइप बी वाले लोग आते हैं।
एक निजी संगठन से बात करते हुए डॉ अशोक शर्मा ने कहा कि सब कुछ व्यक्ति के आनुवंशिक मेकअप पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि यह संभव है कि रक्त समूह ओ वाले लोगों में रक्त समूह एबी और बी वाले लोगों की तुलना में बेहतर प्रतिरक्षा है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना बंद कर सकते हैं। 
दूसरी ओर, अप्रैल में कोरोनोवायरस के मामलों में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई। यदि हम कोरोना वायरस की शुरुआत से पूरे 2 साल के ग्राफ को देखते हैं, तो अप्रैल में प्रति दिन नए मामलों की संख्या 80,000 से बढ़कर चार लाख, यानि पांच गुना अधिक हो गई है। हालांकि, इस दौरान हर 24 घंटे में मरने वालों की संख्या में लगभग 10 गुना वृद्धि हुई है।