कोरोना है तो क्या हुआ, शादियां थोड़े रूकेंगी; तकनिक के जमाने में अब लाईव स्ट्रिमिंग का ट्रेंड

कोरोना है तो क्या हुआ, शादियां थोड़े रूकेंगी; तकनिक के जमाने में अब लाईव स्ट्रिमिंग का ट्रेंड

कोरोना काल के दौरान सभी सामाजिक तौर तरीके बदलते जा रहे हैं। प्रशासन ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी है। लोगों को सादगी से शादी करने के लिए कहा गया है। जिसके चलते बड़े बड़े कई आयोजन रद्द कर दिए गए हैं। कुछ लोगों ने नए रास्ते अजमा लिए हैं। इस साल दक्षिण गुजरात में कोरोना के कारण लगभग 600 आयोजन रद्द कर दिए गए। पिछली बार भी बड़ी संख्या में आयोजन रद्द कर दिए गए थे। अब लोगों ने कम लोगों की उपस्थिति में ही शादियां करना शुरू कर दी है।
लाइव स्ट्रीमिंग कर दिखा रहे शादी
 लोगों को शादी दिखाने के लिए ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी गई है। आयोजकों का कहना है कि कई लोग अपनी वेबसाइट क्रिएट करके उस पर लाइव स्ट्रीमिंग करने लगे हैं। जिसका खर्च अंदाजित 30,000 से 50 हजार है  1999 में पोखरण में न्यूक्लियर टेस्ट के बाद नेशनल टेक्नोलॉजी डे के तौर पर सेलिब्रेशन किया जाता है लेकिन इन दिनों दैनिक दिनचर्या में टेक्नोलॉजी की आवश्यकता पड़ती है। कोरोना जैसे मुश्किल समय में टेक्नोलॉजी से शादी में दोस्त और परिवार जनों को जोड़ने के लिए लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है। इवेंट आयोजकों का कहना है कि लोग अब बड़े कम लोगों की उपस्थिति में सामान्य ढंग से शादी कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। आने वाले दिनों में इस टैक्नोलॉजी का उपयोग बढेगा।  
प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo : IANS)
शादी में उपस्थित होने की अनुभूति
लोग वीडियो कॉल का सहारा ले रहे हैं लेकिन जिन लोगों ने बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित कर दिया है। वह अब उन्हें इनकार नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में लाइव स्ट्रीमिंग ही एक मददगार टेक्नोलॉजी साबित हुई है। इसका ऑडियो और वीडियो भी क्लीयर होने के कारण लोगों को लाइव देखने पर भी शादी में उपस्थित रहने का एहसास होता है। इवेंट आयोजक निरव वाछाणी ने  ने बताया कि पिछले साल तक ज़ूम वेबैक्स और माइक्रोसॉफ्ट की एप्लीकेशन के माध्यम से वीडियो कॉलिंग और कांफ्रेंस के दौर का इस्तेमाल करके लोग शादियों का टेलीकास्ट करते थे लेकिन अब लाइव स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से टेलीकास्ट किया जा रहा है। 30% शादियों में लाइव स्ट्रीमिंग का उपयोग किया जाता है। आने वाले दिनों में भी कई शादियों में इस तरह का उपयोग होगा। अन्य एक इवेंट आयोजक गौरव जरीवाला ने बताया कि कोरोना के कारण शहर में कई बड़े शादी के आयोजन रद करने की नौबत थी। ऐसे में कई लोगों ने कम संख्या में शादी करने का तय किया लेकिन जिन लोगों को बुलाया था उन्हें इनकार नहीं कर पाए ऐसे में टेक्नोलॉजी की मदद से लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है।
Tags: Marriage