महंगाई के दौर में कम लागत पर दौड़ने वाली ये वन सिटर ‘बबल कार’ बड़ी वायरल हो रही है, आप भी जानिये कुछ रोचक तथ्य

महंगाई के दौर में कम लागत पर दौड़ने वाली ये वन सिटर ‘बबल कार’ बड़ी वायरल हो रही है, आप भी जानिये कुछ रोचक तथ्य

माइक्रोलिनो नाम की यह कार 13,000 पाउंड में उपलब्ध है, जो अन्य महंगी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी सस्ती है

वर्तमान में ब्रिटेन भारी ऊर्जा संकट से गुजर रहा है।  ऐसे में ऊर्जा की बचत करने के लिए बहुत से तरीकों को अपनाया जा रहा है। ऐसे में ऊर्जा बचाने के लिए कम लागत वाले वाहन से ओर कौन आकर्षित नहीं होगा जो अपने शहरी क्षेत्रों में परिवहन में क्रांति लाएगा। स्विट्जरलैंड की एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी काफी चर्चा में है। इस कंपनी ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार किया है जो दिखने में तो कार जैसा है लेकिन ये कार नहीं कुछ और है। इस नई छोटी और एक सीटर कार को बबल कार के नाम से जाना जाता है। इसे देखकर ही कोई भी समझ सकता है कि इसे बबल कार क्यों कहा जाता है। 

यह है एक इलेक्ट्रिक कार


यह बबल कार इलेक्ट्रिक होने के साथ-साथ बड़ी, सख्त, तेज, आरामदायक और पर्यावरण के अनुकूल है। दरअसल माइक्रो मोबिलिटी सिस्टम्स नाम की कंपनी ने एक अनूठा प्रयोग किया है और मोटरसाइकिल और कार के डिजाइन का मिश्रण कर ये अद्भुत इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाया है। खास बात ये है कि ये देखने में टाटा नैनो से भी छोटा इलेक्ट्रिक व्हीकल है।

अन्य महंगी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी सस्ती


आपको बता दें कि माइक्रोलिनो नाम की यह कार 13,000 पाउंड में उपलब्ध है, जो अन्य महंगी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी सस्ती है। इसके रेट्रो ठाठ स्टाइल को भी टेस्ट ड्रिवेन किया गया है। अपने बेहद दिलचस्प डिजाइन और अनूठे फीचर्स के चलते ये इलेक्ट्रिक व्हीकल लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

30 हजार लोगों ने कराई बुकिंग


इस व्हीकल की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ये इलेक्ट्रिक वाहन अभी फुल-स्टेज प्रोडक्शन में भी नहीं पहुंचा और अभी से ही 30 हजार लोगों ने इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर एडवांस बुकिंग कर दी है।इस कार को एक स्विस परिवार ने विकसित किया है। विम ऑबोटर को स्विस मस्क कहा जाता है। वे ज्यूरिख के बाहरी इलाके में रहते हैं। वह एक पूर्व बैंकर हैं जो स्कूटर बनाते थे और अब बबल कार बनाना चाहते हैं।

ये है कार के फीचर्स


यह कार एक इलेक्ट्रिक कार है लेकिन इसमें एक सामान्य कार के सभी फीचर्स हैं। इस कार के अगर फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने अपनी वेबसाइट्स पर कुछ डिटेल्स जारी किए हैं। इन डिटेल्स के अनुसार, इस वाहन में दो लोग एक साथ बैठकर यात्रा कर सकते हैं। इस छोटी सी कार को 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है। इस कार में इग्निशन नहीं है, इसलिए ड्राइविंग का कोई शोर नहीं होगा। कार स्टार्ट करते समय ड्राइवर को केवल एक शब्द सुनाई देता है। उसके बाद, गाड़ी आगे बढ़ने लगती है। महज 535 किलो वजनी इस इलेक्ट्रिक वाहन को एक बार चार्ज करने के बाद 235 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। हालांकि इस वाहन के बेस मॉडल की रेंज सिर्फ 115 किलोमीटर के आसपास ही है। इस इलेक्ट्रिक वाहन में 230 लीटर ट्रंक स्पेस है।

इतनी रहेगी इसकी कीमत


गौरतलब है कि कंपनी वे प्लांट की क्षमता को 1,500 व्हीकल सालाना से बढ़ाकर करीब 10 हजार करने की तैयारी में है। स्विट्जरलैंड के ग्राहकों के लिए इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की शुरुआती कीमत 15,340 डॉलर यानी करीब 12 लाख रुपये रखी गई है। वहीं अगर यूरोप की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 13,400 डॉलर लिस्ट की गई है।