तकनीक : अब से अपने पालतू जानवरों को भी दे सकेंगे स्मार्ट वाच, आपका ही होगा फायदा

बेंगलुरु के PES विश्वविद्यालय के तीन छात्रों ने पालतू जानवरों की दैनिक गतिविधियों पर नज़र रखने और उन का ध्यान रखने के लिए एक स्मार्टवॉच तैयार की

आज का समय तकनीक का है। हम अपने आसपास तरह तरह के गैजेट से घिरे हुए है। अब ऐसा लग रहा है जैसे हमारे पालतू जानवरों को भी तकनीक का साथ मिलने वाला है। बेंगलुरु के PES विश्वविद्यालय के तीन छात्रों ने पालतू जानवरों की दैनिक गतिविधियों पर नज़र रखने और उन पर नज़र रखने के लिए एक स्मार्टवॉच तैयार की है। डिवाइस को कॉलर पर लगाया जा सकता है और पालतू जानवर के प्रबंधन को सरल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के छात्र पल्लवी, प्रार्थना और विस्मय - डिजाइनरों - ने अपने आविष्कार का नाम 'FOND' रखा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डिवाइस जल्द ही एक विशेष वेबसाइट पर उपलब्ध होगा और जल्द ही एक बड़े आधिकारिक लॉन्च की योजना है। डिजाइनरों का मानना है कि 'FOND' पालतू जानवरों के जीवन काल को उनके समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद कर सकता है, जैसे कि दैनिक भोजन का सेवन और व्यायाम!
दिलचस्प बात यह है कि तीनों एक अन्य स्मार्ट डिवाइस एक स्वचालित ड्राई फूड डिस्पेंसर जो पालतू जानवरों की खाने की आदतों की निगरानी करने में सक्षम होगा पर भी काम कर रहे हैं। वॉच और फ़ूड डिस्पेंसर दोनों Android फ़ोन उपयोगकर्ताओं (Google Play Store) और Apple (iOS) दोनों के लिए पहले से उपलब्ध ऐप के साथ काम करेंगे।
Tags: