शेयर बाजार : आईपीओ के मार्केट में दस्तक देने जा रही हैं वो कंपनी जिसके दीवाने है अमिताभ बच्चन

शेयर बाजार : आईपीओ के मार्केट में दस्तक देने जा रही हैं वो कंपनी जिसके दीवाने है अमिताभ बच्चन

बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल 3 नवंबर को अपना आईपीओ खोलेगी जो 7 नवंबर तक खुला रहेगा

मिठाई और फरसान बनाने वाली कंपनी बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल) इसी महीने शेयर बाजार में उतरने जा रही है। अमिताभ बच्चन बीकाजी के ब्रांड एंबेसडर हैं। कंपनी शेयर बाजार में एंट्री के लिए इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) लेकर आ रही है और 3 नवंबर को अपना आईपीओ खोलेगी जो 7 नवंबर तक खुला रहेगा। इस आईपीओ के तहत बीकाजी फूड्स 2.94 करोड़ शेयरों की पेशकश करेगी। इन शेयरों के लिए 285 रुपये से 300 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तैयार किया गया है। कंपनी इस पेशकश के माध्यम से प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर 300 रुपये तक 900 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।

बीकाजी फूड्स के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम


आईपीओ खुलने से पहले बीकाजी फूड्स के शेयरों ने गैर-सूचीबद्ध या ग्रे मार्केट में कारोबार करना शुरू कर दिया है। बाजार के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को ग्रे मार्केट में बीकाजी फूड्स के शेयर 70 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे.

क्या दर्शाता है यह ग्रे मार्केट प्रीमियम?


ग्रे मार्केट में बीकाजी फूड्स के शेयर 70 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। इसका मतलब है कि ग्रे मार्केट वर्तमान में बीकाजी फूड्स के स्टॉक के 370 रुपये पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद कर रहा है, जो इसके 300 रुपये के प्राइस बैंड से 70 रुपये अधिक है। अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को बीकाजी फूड्स के शेयरों में करीब 40 फीसदी का लिस्टिंग गेन मिल सकता है।

निवेश करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान 


वहीं शेयर बाजार के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि किसी भी आईपीओ में निवेश करने से पहले, निवेशकों को न केवल ग्रे मार्केट प्रीमियम को देखना चाहिए, बल्कि एक मजबूत और स्पष्ट निर्णय के लिए अन्य पहलुओं की भी जांच करनी चाहिए। किसी भी आईपीओ की सफलता और असफलता का अंदाजा सिर्फ ग्रे मार्केट प्रीमियम से नहीं लगाया जा सकता है। वास्तव में, केवल कंपनी की वित्तीय स्थिति और बैलेंस शीट प्रविष्टियां ही इसकी सही तस्वीर प्रकट करती हैं। यह आईपीओ विशुद्ध रूप से बिक्री के लिए एक प्रस्ताव है। यानी कंपनी इस आईपीओ के तहत कोई नया शेयर जारी नहीं करने वाली है। लेकिन सभी शेयर इसके प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों के माध्यम से बिक्री के लिए हैं। इस आईपीओ के तहत कुल 2.94 करोड़ इक्विटी शेयर बिक्री के लिए रखे जाएंगे।

निवेश की जाने वाली न्यूनतम राशि


बीकाजी फूड्स के आईपीओ के लिए निवेशकों को कम से कम 50 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी। इस प्रकार एक खुदरा निवेशक को न्यूनतम 15000 रुपये (300x50 शेयर) का निवेश करना पड़ सकता है।

कंपनी के बारे में जानें


बीकाजी ब्रांड को 1993 में लॉन्च किया गया था। धीरे-धीरे यह पूरे भारत में फैल गया। जून 2022 तक, कंपनी ने 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इसके अलावा कंपनी अपने उत्पादों का निर्यात 21 देशों में करती है। जिसमें उत्तरी अमेरिका, खाड़ी देश, अफ्रीका और एशिया प्रशांत देश शामिल हैं। कंपनी की शानदार बिक्री में इसके अंतरराष्ट्रीय कारोबार की हिस्सेदारी 3.20 फीसदी है।