पुराने जमाने की जानदार ‘एंबेसेडर कार’ वाली कंपनी अगले साल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉंच करने की तैयारी में है!

पुराने जमाने की जानदार ‘एंबेसेडर कार’ वाली कंपनी अगले साल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉंच करने की तैयारी में है!

एंबेसडर एक बार फिर भारतीय सड़कों पर वापसी कर रही है। एंबेसडर कार निर्माता हिंदुस्तान मोटर्स अगले साल धमाका करने के लिए तैयार है। कंपनी अगले साल तक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी टू-व्हीलर के निर्माण के बाद इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर पर विचार कर सकती है.
हिंदुस्तान मोटर्स इलेक्ट्रीक टू-व्हीलर के उत्पादन के लिये एक युरोपीयन कंपनी के साथ जोइंट वैंचर स्थापित करने का प्लान कर रही है। दोनों कंपनियों के बीच डिल की प्रक्रिया जुलाई में शुरु होगी और आगामी तीन महीनों में सबकुछ फाइनल हो जायेगा। हिंदुस्तान मोटर्स के निदेशक उत्तम बोस के अनुसार दोपहिया परियोजना के दो साल के व्यावसायीकरण के बाद चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का निर्णय लिया जाएगा। बोस ने कहा कि नई इकाई के गठन के बाद पायलट परियोजना को शुरू होने में दो से तीन तिमाहियों का समय लगेगा। हिंदुस्तान मोटर्स का स्कूटर अगले साल तक बाजार में आ सकता है। बोस ने यह भी कहा कि उनके उत्तरपाड़ा संयंत्र को रेट्रो-फिट करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ नियंत्रण पैनलों को इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर से बदलने की आवश्यकता होती है।
कंपनी की एंबेसडर कार की मांग में गिरावट के कारण प्लांट को 2014 में बंद कर दिया गया था। कंपनी के पास उत्तरपाड़ा में 275 एकड़ जमीन है, जिसमें 90 एकड़ का प्लांट भी शामिल है। अक्टूबर 2014 में जब कंपनी ने प्लांट बंद किया तो उसके पास 2300 कर्मचारी थे। फिलहाल इसकी संख्या करीब 300 है। बोस ने कहा कि हिंदुस्तान मोटर्स अब लाभ कमा रही है और पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी है।