वोडाफोन अपने पहले टेक्स्ट मैसेज 'मेरी क्रिसमस' को करेगा 2,00,000 डॉलर में नीलाम

वोडाफोन अपने पहले टेक्स्ट मैसेज 'मेरी क्रिसमस' को करेगा 2,00,000 डॉलर में नीलाम

वोडाफोन ने सार्वजनिक रूप से आश्वासन दिया कि भविष्य में वह दुनिया के पहले एसएमएस के दायरे में कोई अन्य एनएफटी जारी नहीं करेगा

तीस साल पहले, 3 दिसंबर 1992 को, इंजीनियर नील पापवर्थ ने रिचर्ड जार्विस को अपने ऑर्बिटेल 901 हैंडसेट पर एक एसएमएस (लघु संदेश सेवा) भेजा था। संदेश ने बस "मेरी क्रिसमस" कहा। वोडाफोन के लिए एसएमएस सेवा पर काम कर रहे एक टेस्ट इंजीनियर के रूप में काम करने वाले पापवर्थ के उस संदेश ने दुनिया के संचार के तरीके को बदल दिया। नोकिया ने इसका अनुसरण किया, अपने मोबाइल फोन में संदेश सेवा शुरू करने वाला पहला व्यक्ति बन गया।
इस संदेश को अब अपूरणीय टोकन (एनएफटी) के रूप में नीलाम किया जा रहा है , यूएनएचसीआर को दी जाने वाली आय के साथ  , संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने संघर्ष, युद्ध और उत्पीड़न के कारण अपने घरों से विस्थापित हुए लगभग 8.24 मिलियन लोगों की मदद करने का काम किया। इस एनएफटी की नीलामी से वोडाफोन को लगभग 200,000 डॉलर प्राप्त होने का अनुमान है। एनएफटी की विशिष्टता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वोडाफोन ने सार्वजनिक रूप से आश्वासन दिया है कि भविष्य में, वह दुनिया के पहले एसएमएस के दायरे में कोई अन्य एनएफटी जारी या टकसाल नहीं करेगा।
नीलामी आज पेरिस में होगी और इसका संचालन अगुट्स द्वारा किया जाएगा, जो फ्रांस में पहला स्वतंत्र नीलामी घर है। इसके लिए ऑनलाइन बोली लगाने का भी प्रावधान है। डिजिटल संग्रहणीय की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए, खरीदार को मूल संचार प्रोटोकॉल की एक विस्तृत प्रतिकृति के साथ, वोडाफोन समूह के सीईओ निक रीड द्वारा हस्ताक्षरित एक गारंटी प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, संदेश के भेजे और प्राप्त दस्तावेज़, साथ ही संचार प्रोटोकॉल की एक प्रति, खरीदार को TXT और PDF के रूप में भी प्रदान की जाएगी।

Tags: Business