यदि आप भी चाहते है कम निवेश और उच्च आय वाला व्यवसाय, तो ये खबर है आपके लिए खास

यदि आप भी चाहते है कम निवेश और उच्च आय वाला व्यवसाय, तो ये खबर है आपके लिए खास

मोती में 25000 रुपये का निवेश कर कमा सकते है लाखों

अगर आप एक व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं? वो भी कम निवेश और उच्च आय वाला व्यवसाय तो ये खबर आपके लिए ही है। जहाँ अधिकांश व्यवसाय केवल एक अच्छी निवेश लागत के साथ शुरू हो सकते हैं वहीं छोटे व्यवसाय भी बड़ा बदलाव ला सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें सिर्फ 25000 रुपये का निवेश होता है। लेकिन हर महीने 3 लाख रुपये तक की कमाई हो रही है। यदि व्यापार को बड़े पैमाने पर शुरू करना है तो उसे भी सरकार की ओर से 50 प्रतिशत अनुदान मिलता है।
हम बात कर रहे है मोती की खेती की। मोती की खेती एक बहुत ही रोचक व्यवसाय है। शहरी इलाकों में तो कई लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं होती है। लेकिन पिछले कुछ समय से इस पर फोकस किया जा रहा है। गुजरात के कई हिस्सों में लोग इसकी खेती कर लखपति बन गए हैं। जबकि उड़ीसा और बैंगलोर में भी अच्छा स्कोप है। मोती की खेती बहुत लाभदायक है। मोती की खेती के लिए तालाब की जरूरत होगी। जिसमें सीप अहम भूमिका निभाते हैं। मोती की खेती के लिए राज्य स्तर पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है। यदि झील नहीं है तो इसकी व्यवस्था की जा सकती है। आपके निवेश पर सरकार से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा सीपों की गुणवत्ता बहुत अच्छी है।
आपको बता दें कि खेती शुरू करने के लिए कुशल वैज्ञानिकों के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। कई संस्थानों में सरकार खुद फ्री ट्रेनिंग देती है। किसी सरकारी एजेंसी या मछुआरों से सीप खरीदकर खेती शुरू की जाती है। सीपों को दो दिनों तक झील के पानी में रखा जाता है। सूरज की रोशनी और हवा के संपर्क में आने के बाद सीप के गोले और मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं। मांसपेशियों के ढीले होने के बाद, सीप को शल्य चिकित्सा द्वारा सांचे में डाला जाता है। जब साँचा सीप को फूंकता है, तो अंदर से एक वस्तु बाहर आती है। थोड़ी देर बाद मोती के रूप में साँचा तैयार हो जाता है। सांचे में कोई भी फिगर डालकर आप किसी भी डिजाइन का मोती बना सकते हैं। बाजार में डिजाइनर मोतियों की मांग ज्यादा है।
एक सीप तैयार करने में लगभग 25 से 35 रुपये का खर्च आता है। जब एक में से दो मोती बनकर तैयार हो जाती है। एक मोती की कीमत करीब 120 रुपये है। अगर यह अच्छी क्वालिटी का है तो आपको 200 रुपये तक मिल सकते हैं। एक एकड़ तालाब में 25,000 सीप डाले जा सकते हैं। जिस पर आपका निवेश करीब 8 लाख रुपये होगा। अगर 50 फीसदी सीप अच्छी तरह से निकले और बाजार में बिक जाएं तो कोई भी व्यक्ति आसानी से सालाना 30 लाख रुपये तक कमा सकता है।
Tags: Business