बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है? पहले जान लो किस किस दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है? पहले जान लो किस किस दिन बंद रहेंगे बैंक

जून में कोई विशेष त्यौहार नहीं हालांकि 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर की बैंक के कामकाज पर खासा असर डाला है। इस बीच कई बैंकों ने अपने खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया है। ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों से नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन अगर आपको बैंक जाना है तो आपको यह भी जानना होगा कि आज से शुरू हो रहे जून के महीने में कौन से दिन बैंक बंद रहेंगे।
आपको बता दें कि अन्य महीनों के विपरीत, जून में कोई विशेष त्यौहार नहीं होता है। हालांकि इस महीने 9 दिन बैंक बंद रहेगा। इसमें से अधिकांश साप्ताहिक अवकाश है। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, मिथुन संक्रांति पर्व के चलते भुवनेश्वर और मिजोरम में 15 जून को बैंक बंद रहेगा। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक खुले रहेंगे। 6 जून और 13 जून को रविवार और 12 जून में दूसरा शनिवार होने के कारण इन दिनों बैंक में अवकाश रहेगा।
इसके अलावा 20 जून और 27 जून रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। साथ ही 26 जून को चौथा शनिवार होने से बंद बैंड रहेगा। आपको बता दें कि कोरोना के समय में विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बैंक के कामकाज के घंटे भी तय किए गए हैं। गुजरात में, सरकार ने बैंकों को रोजाना सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही काम करने की अनुमति दी है।
गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद देश इस समय संक्रमित मामलों में धीरे-धीरे गिरावट देखी जा रही हैं। लेकिन देश में कोरोना से होने वाली मौतों में गिरावट नहीं देखी गई है।  कोरोना संक्रमण के चरम के दौरान पूरे देश में कोहराम मच गया था। देश भर के अस्पतालों में बिस्तर की सुविधा, ऑक्सीजन की कमी, दवाओं की कमी और स्वास्थ्य कर्मियों की कमी पाई गई।  भारत में ऐसे बुरे समय में दुनिया भर से मदद का हाथ बढ़ाया गया।
Tags: Bank