भारतीय पॉलिएस्टर टेक्सटाइल उद्योग अगले 20 साल पूरे विश्व पर करेगा राज

भारतीय पॉलिएस्टर टेक्सटाइल उद्योग अगले 20 साल पूरे विश्व पर करेगा राज

पोलिएस्टर टेक्सटाइल की सुनामी का फायदा उठाने का सबसे बड़ा मौका है सूरत को

भारतीय पॉलिएस्टर फाइबर ग्लोबल फाइबर मार्केट में हिस्सेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है, बाजार में इसका हिस्सा आधे से भी अधिक यानि की 55% है, इसके बाद कपास की कुल बाजार में हिस्सेदारी का 27% हिस्सा है। पॉलिएस्टर विश्व स्तर पर इस्तेमाल किया जाने वाला प्रमुख फाइबर है और कपास का एक मजबूत कंपीटीटर है। पॉलिएस्टर कपास पर हावी है क्योंकि यह सस्ता है, आसानी से उपलब्ध है, इसमें अच्छा स्थायित्व है, प्रक्रिया करना आसान है, और यह रिंकल फ्री है।
पॉलिएस्टर सिंथेटिक फाइबर उद्योग के लिए उपलब्ध सबसे अधिक लागत प्रतिस्पर्धी फाइबर है। यह देखते हुए कि विश्व स्तर पर, प्राकृतिक फाइबर का विकास उपलब्ध संसाधनों द्वारा सीमित है, यह केवल पॉलिएस्टर है जो आगे की क्षमता में वृद्धि को देखेगा।
भारत में कपड़ा निर्माण के हमारे कई फायदे हैं। हमारे पास बहुत बड़ा घरेलू बाजार है, फिर भी पॉलिएस्टर की खपत वैश्विक औसत से काफी नीचे है। पेट्रोकेमिकल का आधार बहुत मजबूत है, हमारी कॉम्पिटिशन की तुलना में इन्नोवेशन और अभी भी बहुत कंपटीटिव है। इसके अलावा, पॉलिएस्टर का उपयोग टेक्निकल वस्त्र क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किया जाता है। इसलिए, भारतीय पॉलिएस्टर यार्न उद्योग तब तक बढ़ता रहेगा, जब तक दुनिया में कच्चे तेल की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होगी। वास्तव में, भारतीय पॉलिएस्टर फाइबर उद्योग अगले 20 साल तक शासन करेगा और पर्याप्त क्षमता वृद्धि को देखेगा। 
पॉलिएस्टर का उपयोग बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रकार के कपड़े बनाने के लिए किया जाता है, मुख्य रूप से स्पोर्ट्स वियर और घर के सामान जैसे कि चादरें, तकिए, फर्नीचर, कालीन और पर्दे आदि। उच्च ताप, अच्छे स्थायित्व,  मेंटेनेंस फ्री, रिंकल फ्री, आसानी से धोने और तेजी से सूखने की विशेषताएं इस पॉलिएस्टर को कपड़े की एक अच्छी पसंद के रूप में बनाती हैं। पॉलिएस्टर प्रकृति में हाइड्रोफोबिक है जो इसे गीले और नम पर्यावरणीय परिस्थितियों में उपयोग किए जाने वाले कपड़ों के लिए एक सही ऑप्शन  बनाता है।
कपड़ों के अलावा, वे निर्माण उत्पादों जैसे स्विमिंग कॉस्ट्यूम, स्पोर्ट्स वियर, यूनिफॉर्म,  माउंटेनरिंग सूट, पर्सेस, स्लीपिंग बैग और यहां तक  कि एस्ट्रोनॉमर  सूट के लिए स्काई डाइवर्स और कई अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए उपयोग करते हैं। सूरत इस पॉलिएस्टर टेक्सटाइल की सुनामी का भरपूर फायदा उठा सकता है। उसके लिए एक्सपोर्ट और फाइबर एन फैब्रिक के इन्नोवेशन , रिसर्च एन डेवलपमेंट पर निर्भर होना पड़ेगा , आगे की राह कॉम्पिटिशन से भरी हुई है, चैलेंजेस के साथ ग्रोथ भी उतनी ही बड़ी है।