यदि Fastag से गलत ढंग से कटा है आपका पैसा, तो ऐसे करें शिकायत

FASTag के माध्यम से टोल प्लाजा पर प्रतिदिन 100 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली होने लगी है, 25 फरवरी को ये संग्रह 103.94 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया

देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों के संचालन की देखरेख करने वाली संस्था भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बताया कि पिछले सप्ताह FASTag के माध्यम से टोल प्लाजा पर प्रतिदिन 100 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की गई थी। 25 फरवरी को ये संग्रह 103.94 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि FASTag की वजह से टोल प्लाज़ा की आमदनी तो बढ़ रही है, लेकिन इसके साथ ही कई टोल प्लाज़ा पर रुपये के गबन और धोखाधड़ी के भी शिकायतें सामने आई हैं।  खासतौर पर ट्रक मालिकों की शिकायत है कि उनके खाते से अनायास पैसे कट जा रहे हैं।
ट्रक चालकों को बड़ी दिक्कतें, जानकारी का अभाव
आपको बता दें कि देश भर के वाणिज्यिक वाहनों के लिए FASTAG जारी करने वाली संस्था Wheelseye Technologies की एक रिपोर्ट के अनुसार हर 5 में से 1 वाहन के टैग से गलत तरीके से पैसे काट लिया जाता है।  इसका मतलब है कि यदि 100 वाहन गुजरते हैं, तो उनमें से 20 पर गलत कटौती के मामले होंगे। हालांकि अधिकांश ट्रक ड्राइवरों में FASTAG से जुड़ी जानकारी का अभाव है।  अक्सर उनका वाहन FASTag की श्रेणी से मेल नहीं खाता है, इसलिए उन्हें टोल प्लाजा पर गलत तरीके से टोल की कटौती से जूझना पड़ता है। ऐसे में जब Wheelseye Technologies ने इस समस्याओं के बारे में जानने के लिए FASTAG के माध्यम से हुए 1 मिलियन से अधिक लेनदेन का विश्लेषण किया। इसके अलावा, FASTag के बारे में अलग बैंकों के अलग नियम भी एक बड़ी समस्या हैं।
कहाँ और कैसे दर्ज कराए अपनी शिकायत?
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) ने FASTag जारी करने वाले बैंकों के हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की है। ऐसे में यदि आपकी गाड़ी से गलत तरीके से टोल टैक्स काटा गया है या आपको इससे जुड़ी अन्य शिकायतें हैं, तो आप इन हेल्पलाइन नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं।  यदि आपको इन नम्बरों को याद रखने में कठिनाई होती है, तो उनके पास अपने FASTag पर एक कस्टम केअर नंबर भी लिखा होता है, जहाँ फोन करके शिकायत दर्ज की जा सकती है।
शिकायत करने के लिये एप भी
FASTag से जुड़ी शिकायतों के लिए उनके पोर्टल और ऐप पर भी शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी है। ड्राइवर एप पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके लिए पंजीकरण भी ओटीपी के आधार पर किया जाता है। इसके अलावा, WHEELSEYE ने अपने Fastag यूजर्स के लिए ऑटो रिफंड फीचर्स पेश किए हैं।  इस् सुविधा में यदि गलत टोल टैक्स काट लिया जाता है, तो गाड़ी मालिक को तुरंत सूचना दी जाएगी और गलत तरीके से काटे गए रुपये तुरंत उपयोगकर्ताओं को वापस कर दिया जाएगा।
इसके अलावा अगर ड्राइवर बैंक में शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, तो उन्हें बैंकों को कुछ जानकारी देनी होगी जैसे वाहन का पंजीकरण नंबर, टोल गेट का नाम, किस शहर से टोल काटा गया है और किस तारीख पैसा काटा गया है।
Tags: