वर्ल्ड चैम्पियनशिप : भारत के ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा ने रचा एक और इतिहास, जीता सिल्वर मेडल

वर्ल्ड चैम्पियनशिप : भारत के ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा ने रचा एक और इतिहास,  जीता सिल्वर मेडल

चौथे थ्रो में नीरज का चौथा थ्रो 88.13 का रहा, इसी के सहारे नीरज ने जीता रजत पदक

भारत के स्टार खिलाड़ी और ओलंपिक चैम्पियन गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की भालाफेंक स्पर्धा में एक बार फिर इतिहास रच दिया. नीरज ने यहाँ सिल्वर मेडल अपने नाम किया। अमेरिका के यूजीन में खेली जा रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने गोल्ड जीता वहीं नीरज दूसरे नंबर पर रहे और सिल्वर मेडल हासिल किया।
आपको बता दें कि मेंस जैवलिन इवेंट के फाइनल की शुरुआत नीरज चोपड़ा के थ्रो से हुई, लेकिन उनका पहला थ्रो ही फाउल हो गया। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने अपना पहला ही थ्रो 90.21 मीटर का फेंक दिया, जिससे नीरज पर और ज्यादा दबाव आ गया.  नीरज चोपड़ा ने अपना दूसरा थ्रो 82.39 मीटर का फेंका, तीसरा थ्रो उन्होंने 86.37 मीटर फेंका और फिर चौथे थ्रो में नीरज का चौथा थ्रो 88.13 का रहा। इस थ्रो ने उनका रजत पक्का कर दिया। इस चैम्पियनशिप में नीरज के अलावा रोहित यादव भी फाइनल में उतरे थे। हालांकि रोहित यादव 10वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में मेडल की रेस से बाहर हो गए। 
गौरतलब है कि इसी के साथ 19 साल बाद देश को इस चैंपियनशिप में कोई मेडल मिला है। नीरज से पहले अंजू बॉबी जार्ज ने लॉन्ग जंप में 2003 में ब्रॉन्ज जीता था। नीरज इस चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। साथ ही वे पहले भारतीय पुरुष एथलीट हैं, जिन्होंने इस चैंपियनशिप में कोई मेडल जीता है।