मनोरंजन : अब नेटफ्लिक्स पर भी दिखाई देंगे विज्ञापन

मनोरंजन : अब नेटफ्लिक्स पर भी दिखाई देंगे विज्ञापन

नेटफ्लिक्स ने साझा की जानकारी, कंपनी ने विज्ञापनों के साथ बेसिक नाम से एक नया किफायती प्लान किया पेश

नेटफ्लिक्स ने कंफर्म किया है कि यूजर्स अब प्लेटफॉर्म पर कंटेंट स्ट्रीम करते समय विज्ञापन देखेंगे। कंपनी ने विज्ञापनों के साथ बेसिक नाम से एक नया किफायती प्लान पेश किया है जिसमें ग्राहकों को प्रति घंटे औसतन 4 से 5 मिनट के विज्ञापन दिखाई देंगे। विज्ञापनों के साथ बेसिक वे सभी सुविधाएँ प्रदान करता है जिनकी लोग नेटफ्लिक्स की मूल योजना से अपेक्षा करते हैं, कुछ अंतर जैसे कि सीमित संख्या में फिल्में और टीवी शो लाइसेंस प्रतिबंधों के कारण उपलब्ध नहीं होंगे और ग्राहक भी ऑफ़लाइन देखने सामग्री को डाउनलोड करने में सक्षम नहीं होंगे ।

इन देशों में शुरू होगी ये योजना


नेटफ्लिक्स ने खुलासा किया है कि लॉन्च अवधि में, विज्ञापन 15 या 30 सेकंड की लंबाई के होंगे जो शो और फिल्मों के पहले और दौरान चलेंगे। बेसिक विथ ऐड्स प्लान कंपनी द्वारा पहली बार कम कीमत वाले विज्ञापन प्लान के विकल्प की घोषणा के छह महीने बाद ही लॉन्च होगा। विज्ञापनों के साथ नेटफ्लिक्स के बेसिक की कीमत यूएस में $ 6.99 प्रति माह होगी और 3 नवंबर को सुबह 9 बजे पीटी में लॉन्च होगी। यह ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, स्पेन, यूके और यूएस में उपलब्ध होगा। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि उसकी मौजूदा योजनाओं और सदस्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। विज्ञापनों के साथ बेसिक नेटफ्लिक्स की मौजूदा विज्ञापन-मुक्त बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम योजनाओं का पूरक है।

भारत को लेकर ये जानकारी आई सामने


आपको बता दें कि अभी तक, नेटफ्लिक्स ने भारत में नए बेसिक को विज्ञापन योजना के साथ लाने की किसी योजना का खुलासा नहीं किया है और हमें उम्मीद है कि यह निकट भविष्य में इसे देश में लाएगा। वर्तमान में भारत में सबसे सस्ती नेटफ्लिक्स योजना मोबाइल प्लान है जिसकी कीमत 149 रुपये है। यह योजना ग्राहकों को 480p रिज़ॉल्यूशन में मोबाइल और टैबलेट पर सामग्री देखने की अनुमति देती है।