‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार का निधन, जीवन में आर्थिक तंगी भी झेली

डिस्कस थ्रो एथलीट, ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रवीण कुमार ने की थी कई फिल्में

पूरा देश अभी लता मंगेशकर के निधन के दुःख से बाहर नहीं निकल पाया था कि एक और बुरी खबर सामने आई है। आज महाभारत सीरियल में भीम को रोल निभाने वाले प्रवीण कुमार का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है।
आपको बता दें कि बीआर चोपड़ा द्वारा निर्मित महाभारत में अपने भीम के किरदार के कारण घर घर में लोकप्रिय हुए प्रदीप लंबे समय से बीमार थे। बीमारी के साथ साथ आर्थिक तंग से जूझ रहे थे। अपने कद-काठी और मजबूत शरीर के दम पर उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में करियर की शुरुआत की और फिर हिंदी फिल्मों का रुख किया। प्रवीण ने कई हिंदी फिल्मों में विलेन का रोल किया, लेकिन उन्हें महाभारत में उनके निभाये भीम के किरदार के कारण लोकप्रियता मिली। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने एक्टिंग करियर में प्रवीण ने अमिताभ बच्चन और जितेंद्र जैसे सुपरस्टार्स के साथ भी काम किया।
आपको बता दें कि अभिनय के पेशे में कदम रखने से पहले प्रवीण कुमार डिस्कस थ्रो एथलीट थे। यहां भी उनका करियर शानदार रहा। चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) प्रवीण ने 1968 मेक्सिको और 1972 म्यूनिख ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। इसके साथ साथ उन्हें अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। उनके अद्भुत खेल के कारण ही प्रवीण को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली थी।
इसके बाद ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद प्रवीण कुमार ने 70 के दशक के अंत में फ़िल्म जगत में अपना करियर शुरू किया। उनकी पहली फिल्म 1981 में जितेंद्र के साथ रक्षा, दूसरी फिल्म उसी साल जितेंद्र के ही साथ मेरी आवाज सुनो थी। प्रवीण अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'शहंशाह' में भी काम कर चुके हैं। प्रवीण ने चाचा चौधरी सीरियल में साबू का रोल भी निभाया था। प्रवीण कुमार की चर्चित फिल्में करिश्मा कुदरत का, युद्ध, ज़बरदस्त, सिंघासन, खुदगर्ज, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका रही।
Tags: Feature