सूरत : रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाना शुरू, सीमेंट यार्ड खाली कराया गया

सूरत : रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाना शुरू, सीमेंट यार्ड खाली कराया गया

सूरत से चलने वाली ट्रेनों को उधना से चलाने की अनुमति मांगी गई

सूरत रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने की महत्वाकांक्षी 877 करोड़ रुपये की परियोजना की घोषणा 2016 में की गई थी जिसमें समय समय पर डिजाइन सहित कई बदलाव किए गए थे। अब धीरे-धीरे प्लेटफॉर्म को तोड़कर स्टेशन का निर्माण शुरू किया जाएगा
सूरत स्टेशन का री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट आखिरकार 6 साल बाद शुरू हो गया है। जिसमें सीमेंट यार्ड को खाली कराकर बेरिकेडिंग कर दी गई है। अब वहा पर नए प्लेटफॉर्म बनाए जाऐंगे। अब 2016 में की गई घोषणा के अनुसार 877 करोड़ की लागत से नया रेलवे स्टेशन तैयार किया जाएगा। इस परियोजना को 48 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


पुराने सीमेंट यार्ड को खाली कराकर बैरिकेडिंग कर दी गई थी।


इसमें आरएलडीए, एसआईटीसी, एसएमसी और जीएसआरटीसी भी हिस्सा लेंगे। बीआरटीएस को भी जोड़ा जाएगा। सूरत इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेट कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में मौजूदा स्टेशन प्लेटफॉर्म को धीरे-धीरे ध्वस्त किया जाएगा और निर्माण शुरू किया जाएगा। फिलहाल सूरत से चलने वाली ट्रेनें उधना से चलेंगी.इसके लिए रेलवे बोर्ड से अनुमति मांगी गई है।

खाली यार्ड के स्थान पर दो प्लेटफॉर्म बनेंगे


सूरत स्टेशन का काम शुरू होने पर उधना स्टेशन के ऊपर बने दो नए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ट्रेनों को डायवर्ट करने के लिए किया जा सकता है। वर्तमान में ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, सूरत अमरावती एक्सप्रेस, सूरत मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस सहित कई इंटरसिटी और मेमू ट्रेनें सूरत स्टेशन से प्रस्थान करती हैं। ये सभी ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर चार से उड़ान भरती हैं, लेकिन अब इस ट्रेन को उधना की ओर मोडऩे और वहां से चलाने की कोशिश शुरू कर दी गई है।

नए रेलवे स्टेशन पर यह नया बनेगा


अलग प्रवेश-निकास के साथ एक कॉनकोर्स और वीआईपी लाउंज होगा।
एकीकृत परिवहन के तहत एक बस स्टेशन भी बनाया जाएगा।
18 मीटर की ऊंचाई पर रूफ प्लाजा-कमर्शियल प्लाजा भी होगा।
मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्टेशन हब रेलवे, बसों, मेट्रो, बीआरटीएस, निजी वाहनों, सड़कों को एकीकृत करेगा।

ये होंगे मुख्य आकर्षण


इंटरसिटी बस स्टेशन
अंतरराज्यीय बस स्टेशन
वाणिज्यिक टॉवर
4 अतिरिक्त प्लेटफार्म और मॉल
Tags: