साड़ी, ड्रेस मटीरियल और गारमेंट्स के बाद होम फर्निशिंग में अवसर तलाश रहे सूरत के कपड़ा कारोबारी

साड़ी, ड्रेस मटीरियल और गारमेंट्स के बाद होम फर्निशिंग में अवसर तलाश रहे सूरत के कपड़ा कारोबारी

सूरत में पिछले एक साल में करीब 100 व्यापारी होम फर्निशिंग के कारोबार से जुड़े

कपड़ा बाजार में व्यापारी साड़ियों और पोशाक सामग्री के साथ-साथ अब कई तरह के कपड़े बना रहे हैं। सूरत के व्यापारियों को कपड़ों, साड़ियों और परिधानों के साथ-साथ घर की साज-सज्जा के क्षेत्र में भी अवसर दिखाई दे रहा है। कारोबारियों का कहना है कि सूरत में पिछले एक साल में करीब 100 व्यापारी होम फर्निशिंग के कारोबार से जुड़े हैं।

देश-विदेश में होम फर्निशिंग फैब्रिक्स में अच्छी कारोबारी संभावनाएं


आपको बता दें की सूरत का कपड़ा व्यापार दुनिया भर में साड़ियों और पोशाक सामग्री के लिए वर्षों से जाना जाता है। हालांकि पिछले तीन-चार सालों से जिस तरह से गारमेंट सेगमेंट में कारोबार बढ़ रहा है, उसे देखते हुए बड़ी संख्या में व्यवसायी गारमेंट उद्योग की ओर रुख कर रहे हैं। मौजूदा समय में गारमेंट इंडस्ट्री का टर्नओवर 1000 करोड़ तक पहुंच गया है। और सूरत में 1.25 लाख से अधिक लोगों को उद्योग से रोजगार मिलता है। इसके साथ ही देश-विदेश में होम फर्निशिंग फैब्रिक्स में अच्छी कारोबारी संभावनाएं देखकर व्यापारी भी इस क्षेत्र की ओर भी रुख कर रहे हैं। इस समय सूरत में करीब 250 व्यापारी इस धंधे से जुड़ चुके हैं। व्यवसायी कह रहे हैं कि पिछले एक साल में 100 व्यापारी इस क्षेत्र से जुड़े हैं। चूंकि भारत के साथ-साथ विदेशों में भी होम फर्निशिंग कपड़ों की मांग अधिक है, इसलिए व्यापारी कई अवसरों को देखते हुए निर्यात में भी भारी निवेश कर रहे हैं।


उद्यमियों का मानना है कि सूरत में होम फर्निशिंग फैब्रिक के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं, क्योंकि यहां अब हर तरह के फैब्रिक वॉटरजेट, रैपियर और एयरजेट मशीनों पर बनते हैं। चूंकि कपड़े की कीमत वाजिब है, इसलिए यह चीन जैसे देशों के साथ प्रतिस्पर्धा किया जा सकता है। कोरोना के बाद जहां दुनिया के कुछ देशों में चीन से आयात पर रोक लगा दी गई है, वहीं उद्यमियों के पास निर्यात के बेहतरीन मौके हैं। वित्त वर्ष 2023 में होम फर्निशिंग क्षेत्र में 25 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है।

विदेशों में अच्छी-खासी मांग


बता दें कि इस समय कई देशों में होम फर्निशिंग फैब्रिक की काफी डिमांड है। अमेरिका में होटलों और मोटलों में इन कपड़ों का बहुत बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, वर्तमान में होटलों में 90 लाख कमरे हैं और हर साल 40 हजार बढ़ रहे हैं, जिससे सूरत के उद्यमियों को फायदा हो सकता है। सूरत के उद्यमी अब होम फर्निशिंग फैब्रिक के निर्माण और बिक्री की ओर बढ़ रहे हैं।

नए उद्यमी जुड़ रहे हैं


वहीं इस बारे में फोस्टा के प्रमुख देवकिशन मंघानी का कहना हैं कि सूरत के कपड़ा उद्योगपति अब होम फर्निशिंग कपड़ों के निर्माण और बिक्री में लगे हुए हैं। सभी कपड़े नई तकनीक की मशीनों पर आसानी से और प्रतिस्पर्धी लागत पर बनाए जाते हैं। इसलिए भविष्य में निर्यात के अच्छे अवसर हैं।
Tags: