सूरत : दो साल बाद 'मानस नाम महाभारत' नाटक से सूरत नाट्य प्रतियोगिता का शुभारंभ

सूरत : दो साल बाद 'मानस नाम महाभारत' नाटक  से सूरत  नाट्य प्रतियोगिता का शुभारंभ

संजीव कुमार ओडिटोरियम में महापौर हेमाली बोघावाला ने नाट्य प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

सूरत नगर निगम की 48 साल की ड्रामा प्रतियोगिता दो साल के अंतराल के बाद शुरू होने जा रही है। इस वर्ष प्रतियोगिता में नौ नाटकों का प्रदर्शन किया जाना है। ये चयनित नाटक विविधता से भरे हुए हैं। 12 से 20 सितंबर तक हर रात 9 बजे से संजीव कुमार हॉल, पाल में सभी नाटक प्रदर्शन का शुभारंभ हुआ। महापौर हेमाली बोघावाला ने नाट्य प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। 

समग्र देश में एक मात्र सूरत नगर निगम इस प्रकार की नाट्य प्रतियोगिता आयोजित करती है


प्रतियोगिता का शुभारंभ 12 सितंबर को नाटक 'मानस नाम महाभारत' से हुआ।  स्तवन जरीवाला द्वारा निर्देशित इस सामाजिक नाटक में जब मनुष्य की भूख उसके सिद्धांतों से अधिक प्रबल हो जाती है, उसके ज्ञान, नैतिकता और सिद्धांतों की सीमाएँ उड़ जाती हैं और फिर एक नए महाभारत का निर्माण होता है।

13 से 20 सितंबर तक हर रात एक नया नाटय पेश होगा


मिहिर पाठक और वत्सल सेठ द्वारा निर्देशित फिक्शन ड्रामा ध ढोल का मंचन 13 तारीख को होगा। जिसमें भावनाओं के अँधेरे में रिश्तों की चमक को विडम्बना से पेश किया जाएगा। 14 तारीख को ऋषि जावेरी द्वारा निर्देशित 'साव आमस्तु नाटक नाटक' का प्रदर्शन किया जाएगा। हास्य नाटक लिखने के लिए प्रसिद्ध नाटककार को एक त्रासदी नाटक लिखने की चुनौती मिलती है। और फिर हँसी उड़ जाती है। कॉमेडी ड्रामा 'मिस्टर बोलबचन' 15 तारीख को रिलीज होगी। इसके निर्देशक विश्वदीप सिंह ठाकोर हैं। एक झूठ को ढकने के लिए हजार झूठ कहे जाने चाहिए और उससे हंसी की आंधी चलती है। पंकज पाठकजी द्वारा निर्देशित सस्पेंस थ्रिलर 'शकरबाज' 16 तारीख को प्रदर्शित होगी। जिसमें फर्जी बीमा कंपनी से पैसे के लिए खेली गई चतुर चाल दर्शकों को रोमांचित कर देगी। 17 को जितेंद्र सुमरा द्वारा निर्देशित ननिमा का किरदार निभाया जाएगा। हितेन आनंदपारा द्वारा लिखित यह सामाजिक नाटक कृषि के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को उजागर करेगा। दर्शकों को प्रतियोगिता में एक नए विषय का आनंद लेने को मिलेगा। दिनांक-18 को कुणाल पारेख द्वारा निर्देशित सामाजिक नाटक 'रीवा' की प्रस्तुति होगी। जो ससुर और दामाद के रिश्ते को नई दिशा देगा। 19 को खंजन थुम्मर द्वारा निर्देशित सामाजिक नाटक 'टाइम प्लीज' खेला जाएगा। जब आप जानते हैं कि आपकी मृत्यु छह महीने में है, तो आपको उन छह महीनों को कैसे जीना चाहिए? ऐसा करने से जीवन के कई राज खुल जाएंगे। दिनांक - 20 सितंबर प्रतियोगिता का अंतिम नाटक लास्ट बट नॉट लीस्ट जैसा है, नाटक का नाम  'द ऑथर क्लब' है।
तेजस टेलर और राजीव पांचाल द्वारा निर्देशित। इस सस्पेंस थ्रिलर मर्डर मिस्ट्री ड्रामा की खास बात यह है कि नाटक में नौ पात्र हैं और उनमें से प्रत्येक महिला पात्र हैं। यह नाटक बिना किसी पुरुष पात्र के प्रतियोगिता में लगभग पहला है। इस प्रकार नौ नाटकों में नाटक प्रेमियों को अनेक रंग देखने को मिलेंगे।
Tags: