दीवाली से पहले सूरत कपड़ा मंडी में मंदा है कारोबार, प्रति दिन 225 की जगह 125 ट्रकों से माल रवाना हो रहा

बीते लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे बाजार को दीवाली से बहुत उम्मीद है,

बीते कई महिनों से मंदी के दौर से गुजर रहे कपड़ा बाजार को त्यौहारों से बड़ी उम्मीद थी। कपड़ा व्यापारियों को आशा थी कि गणेश चतुर्थी और रक्षाबंधन के समय बाजार में रौनक देखने को मिलेगी पर उन्हें निराशा ही हाथ लगी। अब सबकी नजर दिवाली पर है पर अब तक की खरीदारी व्यापारियों को निराश ही कर रहे हैं। दिवाली में कुछ ही दिन बचे होने के बाद भी आशानुरूप बाजार नहीं होने से कपड़ा उद्योग असमंजस में है। इस साल कारोबार पिछले साल की तुलना में आधा होने से व्यापारी चिंतित हैं। आमतौर पर सितंबर के दूसरे सप्ताह से 200 से 225 ट्रक पार्सल दूसरे राज्यों में भेजे जाते हैं लेकिन वर्तमान में 125 टुक पार्सल ही भेजे जा रहे हैं। हालांकि व्यापारियों को आशा है कि 25 सितंबर के बाद कपड़ा बाजार में मांग में सुधार होगा।

बीते दिनों में अच्छा नहीं बाजार, दीवाली से बहुत उम्मीद


आपको बता दें कि आमतौर पर दिवाली के लिए अगस्त महीने से ऑर्डर शुरू हो जाते हैं। शादी के सीजन और रक्षाबंधन पर कारोबार उम्मीद से कम रहा, ऐसे में दिवाली पर इन्हें अच्छे कारोबार की उम्मीद है। हालांकि उन्हें अब तक के रुझान से दिवाली पर भी कम कारोबार मिलने की चिंता सता रही है। व्यापारियों का कहना है कि पिछले वर्षों में इस समय लगभग 200 से 225 तुक पार्सल भेजे जाते थे, लेकिन इस बार कम कारोबार के कारण 125 तुक पार्सल भेजे जा रहे हैं। अब कारोबारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में नवरात्र, दुर्गा पूजा, दिवाली और शादियों से कारोबार सकारात्मक रूप से प्रभावित होगा।

पिछले वर्षों से घटा व्यापार


इस बारे में सूरत टेक्सटाइल ट्रांसपोर्ट गुड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष युवराज देसाले ने बताया कि कपड़ा बाजार में इस समय व्यापार कमजोर है। दीपावली का मौसम होने के बावजूद खरीदारी नहीं हुई। पिछले वर्षों में सितंबर माह में 225 पार्सल भेजे गए थे, लेकिन इस वर्ष 125 ट्रक पार्सल भेजे जा रहे हैं। आने वाले दिनों में कारोबार बढ़ता है तो व्यापारियों को राहत मिलेगी।
Tags: Textiles