सूरत : गणेशोत्सव से पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य को बनाए रखेगी नगर पालिका

सूरत : गणेशोत्सव से पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य को बनाए रखेगी नगर पालिका

गणेश आयोजकों ने मंडप में एहतियातन खुराक की भी व्यवस्था की है, टोल फ्री नंबर 1800 123 8000 पर करना होगा पंजीकरण

सूरत में शुरू हुए गणेशोत्सव के साथ ही नगर निगम लोगों के स्वास्थ्य को शहर के पर्यावरण संरक्षण से जोड़कर पर्यावरण समृद्ध गणेशोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। सूरत के विभिन्न गणेश मंडपों में पर्यावरण को बनाए रखने के साथ-साथ एंटी-कोरोना टीकाकरण की एहतियाती खुराक भी दी जा सकती है। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को नगरपालिका सरकार सम्मानित करेगी।
सूरत नगर निगम शहर के बीच अधिक पर्यावरण जागरूकता पैदा करने और शहर से प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए धर्म और विज्ञान को मिलाने की योजना बना रहा है। सूरत नगर निगम  द्वारा सूरत के गणेश मंडलों में इको-फ्रेंडली गणेशोत्सव प्रतियोगिता आयोजित करने की घोषणा की गई है। नगर निगम प्रशासन ने कहा है कि प्रतियोगिता के लिए गणेश आयोजक टोल फ्री नंबर 1800 123 8000 पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सूरत नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत "पर्यावरण के अनुकूल गणेशोत्सव" का आयोजन किया 

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा "स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत" बनाने के लिए शुरू किया गया है, सूरत नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत "पर्यावरण के अनुकूल गणेशोत्सव" का आयोजन किया है। शहर के सभी गणेश आयोजक "पर्यावरण के अनुकूल गणेशोत्सव" में भाग ले सकेंगे।
इस सदर मूल्यांकन में भाग लेने के लिए वेबसाइट mysurat.in पर ऑनलाइन पंजीकरण 04/09/2022 तक करना होगा और पंजीकरण निकटतम वार्ड कार्यालय में भी किया जा सकता है। सदर मूल्यांकन में भाग लेने के लिए सूरत नगर निगम टीम द्वारा निम्नलिखित मानदंडों का सत्यापन किया जाएगा और अंक दिया जाएगा। कोविड-19 एहतियात खुराक टीकाकरण शिविर के तहत शिविर के आयोजन के लिए टोल फ्री नंबर 1800 123 8000 पर पंजीकरण किया जा सकता है। जो गणेश आयोजक पर्यावरण विजेता होंगे उनको सूरत नगर निगम द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

सूरत नगर निगम पर्यावरण अनुकूल गणेशोत्सव प्रतियोगिता आयोजित कर विजेता को सम्मानित करेगी


इस प्रतियोगिता के दौरान आयोजकों को पर्यावरण अनुरक्षण से संबंधित कार्य करना होता है। जिसमें क्रमबद्ध अपशिष्ट संग्रह, स्वास्थ्य जागरूकता, स्वच्छता अभियान, दिशा-निर्देशों के अनुसार कचरे की छंटाई, एकल उपयोग प्लास्टिक प्रतिबंध जागरूकता, स्वास्थ्य शिविर और पर्यावरण गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। कोविड-19 एहतियात खुराक टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा और इस गतिविधि का मूल्यांकन किया जाएगा। गणेश आयोजक जो अपने मंडप में कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक देना चाहते हैं, उन्हें टीकाकरण करने के लिए नगर पालिका की पूर्व स्वीकृति लेनी होगी। 

Tags: