सूरत : नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 20 साल के कठोर कारावास की सजा

सूरत :  नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 20 साल के कठोर कारावास की सजा

दुष्कर्म मामले में पोक्सो एक्ट के तहत सूरत कोर्ट का फैसला

जब परिवार सो रहा था तब बच्चे का अपहरण कर लिया गया था
सूरत के चौक बाजार थाना क्षेत्र में 14 साल सात माह की बच्ची से दोस्ती करके शादी का लालच देकर भगा ले जाकर बार-बार दुष्कर्म करने के मामले में आरोपी को कोर्ट ने 20 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है।  इस मामले में आरोपी करण वीरजी डाभी (उम्र 27) को 8-4-2021 को तारीख को गिरफ्तार किया गया था। सगीरा को दोपहर के भोजन के बाद जब परिवार सो रहा था घर से अपहरण कर लिया गया था । जागने के बाद परिजन ने बच्चे की तलाश की, लेकिन वह नहीं मिली। मां ने चौक बाजार थाने में शिकायत दर्ज कराई। जिसमें आरोपी पहले नाबालिग को लग्जरी बस से चोटिला ले गया। एक गेस्ट हाउस में रहने के बाद वह अगले दिन वलसाड के पास परनेरा ले गया। जहां माताजी के दर्शन करने के बाद सगीरा ने अपनी मां को फोन करने पर माता ने बताया कि उन्होंने चौक बाजार थाने में शिकायत दर्ज कराई है और उन दोनों को सूरत आने को कहा। जिसके चलते दोनों सूरत आए और पुलिस के सामने पेश हुए।
मामला आगे बढ़ने पर अदालत ने आरोपी को बीस साल के कठोर कारावास और तीस हजार के जुर्माने की सजा सुनाई। जबकि नाबालिग को सहायता योजना के तहत चार लाख की सहायता की घोषणा की।

कोर्ट ने एक साल तीन महीने में दिया फैसला


सरकार वकील  वी.एल. फल्दू ने नाबालिग बच्ची का अपहरण कर यौन उत्पीड़न के लिए कड़ी सजा की मांग की। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एवं विशेष पोक्सो न्यायाधीश दिलीप महीडा ने फैसले में कहा कि सामाजिक क्षति के डर से आज एक परिवार अपनी बेटी के अपहरण की शिकायत दर्ज कराने से डरता है, जिससे ऐसे तत्वों को खुला मैदान में मिल जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यदि इन परिस्थितियों में अभियुक्त को दया दी जाती है, तो इसे ऐसे दिमाग वाले तत्वों को प्रोत्साहन माना जाता है।
पोस्को के इस मामले में शिकायत दर्ज करने के बाद कोर्ट ने एक साल तीन महीने की छोटी अवधि में फैसला सुनाया है। मामले की शिकायत दिनांक 9-4-2021 को हुआ और उसके बाद पुलिस ने भी त्वरित जांच की और चार दिनों के भीतर उक्त अदालत में आरोप पत्र दायर किया। जब मेडिकल जांच रिपोर्ट मामले में अहम सबूत थी। जिसमें कोई शारीरिक हमला तो नहीं हुआ लेकिन यौन शोषण की आशंका जताई गई।
Tags: