सूरत : तापी जिले के इतिहास में पहली बार आयोजित तिरंगा नौकायात्रा एवं नौका प्रतियोगिता का नागरिकों ने किया स्वागत

सूरत :  तापी जिले के इतिहास में पहली बार आयोजित तिरंगा नौकायात्रा एवं नौका प्रतियोगिता का नागरिकों ने किया स्वागत

तापी जिले में "हर घर तिरंगा" का अनूठा उत्सव: सेलुड, उच्छल में तिरंगे की नाव यात्रा और नाव प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

तिरंगा यात्रा हमारे आन-बान-शान समान तिरंगे के उत्सव को मनाने का अनोखा अवसर है : जिला पंचायत अध्यक्ष सूरजभाई वसावा
 तापी जिले में देशभर में शुरू हो रहे ''हर घर तिरंगा'' अभियान में अनोखा जश्न मनाया गया। तापी जिले के उच्छल तालुक के सेलुड में जिला नाव समितियों द्वारा नौका यात्रा का आयोजन किया गया था। जिसमें मछुआरों ने नाव पर झंडा फहराकर तिरंगे को सलामी दी। इसके साथ ही नाव पर पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया था। पूरे कार्यक्रम में हर्षोल्लास का माहौल रहा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सूरज वसावा ने कहा कि हमारे आन-बान-शान समान तिरंगे के पर्व का आनंद लेने का यह अनोखा अवसर है। उन्होंने सभी ग्रामीणों से हर घर तिरंगा कार्यक्रम के माध्यम से देशभक्ति की भावना दिखाने की अपील की। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी समुदाय के अमूल्य योगदान का विशेष रूप से स्मरण किया और सभी आदिवासियों से इस पर गर्व करने का आह्वान किया।
"मछली पकड़ना यानी जलाशय में छिपा सोना :  सांसद प्रभुभाई वसावा
इस अवसर पर सांसद प्रभुभाई वसावा ने कहा, तापी जिला प्रशासन हमेशा नवीन कार्यों के लिए प्रसिद्ध है। तापी जिले में पहली बार इस तरह की नौका दौड़ का आयोजन किया गया है जबकि पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। जिसके लिए उन्होंने कलेक्टर और डीडी को विशेष बधाई दी।  उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही मछली पकड़ने के व्यवसाय से संबंधित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि “मछली पकड़ना जलाशय में छिपा सोना है”। अंत में उन्होंने जिला प्रशासन और पदाधिकारियों के सहयोग से सेलुड गांव और उकाई जलाशय में विभिन्न द्वीपों को पर्यटन और मत्स्य उद्योग के रूप में विकसित करने की योजना के बारे में जानकारी दी।
तिरंगा पदयात्रा, 15 अगस्त का पूर्वाभ्यास और तिरंगा नौका यात्रा ये तीनों घटनाएँ त्रिवेणी संगम के समान : कलेक्टर एच. के वढवाणिया 
तापी जिले के इतिहास में पहली बार तिरंगा नौकायात्रा एवं नौका प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

इस अवसर पर कलेक्टर एच. के वढवाणिया ने कहा कि आज का दिन त्रिवेणी संगम जैसा है। तापी जिले में "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम को बड़ी सफलता मिल रही है। जिसमें नागरिक सभी कार्यक्रमों में बड़े उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। तिरंगा यात्रा, तिरंगा पदयात्रा, 15 अगस्त का पूर्वाभ्यास और तिरंगा नौका यात्रा ये तीनों घटनाएँ त्रिवेणी संगम के समान हैं। उन्होंने रोपण के मामले में इस वर्ष को "14 आने से 16 आने वर्ष" के रूप में वर्णित किया, और कहा कि इस वर्ष अच्छी बारिश के कारण, उकाई जलाशय 
में पर्याप्त जल संग्रहण है। किसानों द्वारा अच्छी तरह से फसल लगाया गया। उकाई जलाशय का पानी साल भर चलेगा और खेती बढ़ेगी।  साथ ही उन्होंने उदवहन सिंचाई योजना के माध्यम से 69 हेक्टेयर में सिंचाई के पानी की आपूर्ति करने की योजना के बारे में भी कहा। अंत में उन्होंने सभी को मतदाता सूची सुधार कार्यक्रम की जानकारी दी और सभी से इसका लाभ उठाकर मतदान के अधिकार के माध्यम से लोकतंत्र में भागीदार बनने की अपील की।
उल्लेखनीय है कि देश भर में इस तरकह के कार्यक्रमों के माध्यम से 13 से 15 अगस्त तक ''आजादी का अमृत महोत्सव'' के तहत ''हर घर तिरंगा'' कार्यक्रम मनाया जा रहा है। उस समय तापी जिले में अपने अभिनव कार्यों के लिए प्रसिद्ध जिला विकास अधिकारी डीडी कपाड़िया के मार्गदर्शन में सहायक मत्स्य निदेशक उकाई, एक्वाकल्चर में उत्कृष्टता केंद्र, कामधेनु विश्वविद्यालय का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सेलुड के जलाशय में नौका प्रतियोगिता में विजेता टीमों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। जिसमें डेनियलभाई सेगाभाई गेमेट पहले, देवीदास जीवनभाई गेमेट दूसरे और सुनील सुरताज गेमेट तीसरे नंबर पर रहे। साथ ही हर कंटेस्टेंट को टी-शर्ट देकर उनका उत्साहवर्धन किया। इसके अलावा, तापी जिले के गौरव सोनगढ़ तालुका के चिमकुवा गांव के शिक्षक प्रतिपभाई चौधरी को राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक का पुरस्कार प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया।  कार्यक्रम के बाद गणमान्य व्यक्तियों ने मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए जलाशय में मछली के बीज छोड़े। इसके साथ ही उन्होंने जलाशय में नाव यात्रा कर सुखद वातावरण का आनंद लिया। इस अवसर पर वन संरक्षक अधिकारी  आनंद कुमार, मत्स्य विभाग के सहायक निदेशक अशोकभाई, कामधेनु विश्वविद्यालय के स्मित लीन डे, वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय सीनेट सदस्य डॉ. जयराम गामीत, विधायक सुनीलभाई गामीत, उच्छल तालुका के अध्यक्ष याकूब गामीत, सेलुड गांव के सरपंच प्रवीणभाई गामीत, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाध्यापक, शिक्षक, बच्चे और नागरिक उपस्थित थे और उन्होंने तिरंगा नौकायन और नाव प्रतियोगिता का आनंद लिया। पूरे कार्यक्रम का संचालन अरविंदभाई गामीत ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मत्स्य विभाग एवं कामधेनु विश्वविद्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों का प्रयास सराहनीय रहा।  
Tags: 0